Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

COVID-19 JN.1 Variant: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के नए वेरिएंट के मामले, इन दो राज्यों में आए सबसे ज्यादा केस

COVID 19 JN 1 Variant Cases देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के मामले बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटों में भी कोरोना के 628 नए मामले सामने आए हैं। अब तक कोरोना के नए वेरिएंट के कुल 63 मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही एक्टिव केस भी बढ़ गए है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 25 Dec 2023 02:55 PM (IST)
Hero Image
COVID 19 JN 1 Variant Cases कोरोना को लेकर पढ़ें नया अपडेट।

एएनआई, नई दिल्ली। COVID 19 JN 1 Variant Cases  देश में कोरोना के मामलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। विभिन्न राज्यों में एक्टिव केस के साथ कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के मामले भी बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के अनुसार, बीते 24 घंटों में भी कोरोना के 628 नए मामले सामने आए हैं।

JN.1 COVID वेरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, देश में 24 दिसंबर तक कोरोना के JN.1 वेरिएंट के कुल 63 मामले सामने आए हैं। गोवा में सबसे ज्यादा 34 मामले, महाराष्ट्र से 9, कर्नाटक से 8, केरल से 6, तमिलनाडु से 4 और तेलंगाना से 2 मामले मिले हैं। 

इन राज्यों में तेजी से बढ़े केस

  • केरल में 128 नए कोरोना केसः केरल में पिछले 24 घंटों में 128 नए कोविड-19 मामले सामने आए हैं और एक मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राज्य में सक्रिय मामले 3,128 हो गए हैं।
  • महाराष्ट्र में भी बढ़े केसः JN.1 के डर के बीच, महाराष्ट्र में 50 नए कोरोना केस दर्ज किए गए, जिनमें से JN.1 वेरिएंट के नौ मामले सामने आए, जिससे राज्य में नए वेरिएंट के कुल 10 मामले हो गए। इन 10 मामलों में से पांच ठाणे में, दो पुणे में और एक-एक सिंधुदुर्ग, अकोला और पुणे ग्रामीण जिलों में हैं।

विशेषज्ञ ने दी ये सलाह

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने पिछले हफ्ते कहा था कि भारत में वैज्ञानिक समुदाय नए कोविड सब-वेरिएंट की बारीकी से जांच कर रहा है और राज्यों को जांच बढ़ाने और अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि भले ही मामलों की संख्या बढ़ रही है और देश में JN.1 उप-संस्करण का पता चला है, लेकिन अभी चिंता का कोई कारण नहीं है। पॉल ने कहा कि 92 फीसद लोग घर पर ही ठीक हो रहे हैं।