Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid JN.1 Cases in India: तेजी से पांव पसार रहा कोरोना का नया वैरिएंट जेएन-1, गोवा में सबसे ज्यादा केस तो राजस्थान में एक मौत

Covid JN.1 Cases in India दिल्ली और राजस्थान में कोरोना के नए सब-वैरिएंट जेएन-1 के संक्रमण का मामला सामने आया है। राजस्थान में चार मरीजों में इस वैरिएंट की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि बीते 24 घंटे में 293 मरीज कोविड से रिकवर भी हो चुके हैं। जानकारी के मुताबिक कोविड के सब वैरिएंट JN.1 के 66 मरीज हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 28 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
गोवा से सामने आए वैरिएंट JN.1 के सबसे अधिक मामले

जागरण टीम, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और राजस्थान में कोरोना के नए सब-वैरिएंट जेएन-1 के संक्रमण का मामला सामने आया है। राजस्थान में चार मरीजों में इस वैरिएंट की पुष्टि हुई है, जिसमें एक मरीज की पिछले दिनों मौत हो चुकी है। दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव पाए गए तीन सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई है, जिसमें एक सैंपल में सब-वैरिएंट जेएन-1 के संक्रमण की पुष्टि हुई है। अन्य दो सैंपल में ओमिक्रोन के पुराने वैरिएंट का संक्रमण पाया गया है। वहीं, राजस्थान के अजमेर, दौसा, झुंझुनूं और भरतपुर जिलों में नए वैरिएंट के एक-एक मरीज मिले हैं। इनमें दौसा के मरीज की मौत हो चुकी है।

गोवा से सामने आए वैरिएंट JN.1 के सबसे अधिक मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि बीते 24 घंटे में 293 मरीज कोविड से रिकवर भी हो चुके हैं। वहीं 66 नए मामले आए हैं। जानकारी के मुताबिक, कोविड के सब वैरिएंट JN.1 के 109 मरीज हैं।  सब वैरिएंट JN.1 के सबसे ज्यादा मामले गोवा से सामने आए हैं। वहीं, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना से भी इस वैरिएंट के मामले सामने आए हैं।

कोरोना के बढ़ते मामले से लोग घबराएं नहीं

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह चिंता का विषय नहीं। डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने आगे कहा कि लोग हवादार वातावरण में रहें। वहीं, अस्वस्थ्य लोगों से बिना मास्क पहने मिलने से बचें।

यह भी पढ़ें- India-Russia Ties: रूसी हथियारों का खरीदार से भागीदार कैसे बना भारत, 60 साल पुराने संबंधों की अटूट कहानी