Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

COVID Update: 24 घंटे में कोरोना के 609 नए मामले आए सामने, 3 मरीजों की मौत; कुछ राज्यों में मॉक ड्रिल शुरु

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 5 दिसंबर के बाद 31 दिसंबर 2023 को 841 नए मामले सामने आए जो मई 2021 में रिपोर्ट किए गए चरम मामलों का 0.2 प्रतिशत है। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक कोविड संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Fri, 12 Jan 2024 10:52 AM (IST)
Hero Image
देश में घट रहे कोविड के मामले (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। देश में कोविड के मामलों में एक बार फिर गिरावट आने लगी है। दरअसल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोविड के 609 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 3,368 हो गई है।

सुबह 8 बजे अपडेट किए गए मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे में संक्रमण से तीन लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें दो मामले केरल और एक कर्नाटक का है।

केंद्र और राज्य सरकार की कड़ी निगरानी

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 5 दिसंबर के बाद 31 दिसंबर, 2023 को 841 नए मामले सामने आए, जो मई 2021 में रिपोर्ट किए गए चरम मामलों का 0.2 प्रतिशत है।

कुल सक्रिय मामलों में से अधिकतर मामले होम क्वारंटाइन में ठीक हो जा रहे हैं। राज्यों से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बढ़ते मामलों की प्रवृत्ति का जल्द पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर सांस की बीमारी के जिलेवार मामलों की नियमित रूप से निगरानी और रिपोर्ट करने को कहा है।

सूत्रों ने कहा, "वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि JN.1 सब-वेरिएंट के कारण मामलों और मृत्यु दर में किसी तरह की वृद्धि देखने को मिल रही है।"

220 करोड़ टीके की खुराक पूरी

2020 की शुरुआत में महामारी शुरू होने के बाद से देशभर में 4.5 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Weather Update Today: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जारी, घने कोहरे के कारण ट्रेनों पर भी पड़ा असर

मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है, जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड टीकों की 220.67 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: Hindi News Today: PM मोदी आज करेंगे अटल सेतु का उद्घाटन, मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में होगी 29 समन्वयकों की बैठक