Move to Jagran APP

Ratan Tata Photos: भारत के अनमोल रतन को श्रद्धांजलि देने उमड़ा जनसैलाब, देखें तस्वीरें

टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार रात 86 वर्ष की आयु में ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया था। उनके निधन की खबर सुनकर अस्पताल पहुंचने वाले लोगों में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर और उद्योगपति मुकेश अंबानी शामिल थे। क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर रतन टाटा के घर पर सबसे पहले पहुंचने वालों में शामिल थे।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 10:51 PM (IST)
Hero Image
भारत के अनमोल रतन को श्रद्धांजलि देने उमड़ा जनसैलाब

पीटीआई, मुंबई। टाटा समूह को वैश्विक ब्रांड बनाने वाले दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने गुरुवार को मुंबई में जनसैलाब उमड़ पड़ा। राजनेताओं और कारपोरेट जगत की हस्तियों समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हजारों लोगों ने दक्षिण मुंबई स्थित राष्ट्रीय प्रदर्शन कला केंद्र (एनसीपीए) पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। तिरंगे में लिपटे उनके पार्थिव शरीर को सफेद फूलों से सजे एक वाहन में कोलाबा स्थित आवास से एनसीपीए लाया गया।

टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार रात 86 वर्ष की आयु में ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया था। उनके निधन की खबर सुनकर अस्पताल पहुंचने वाले लोगों में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर और उद्योगपति मुकेश अंबानी शामिल थे।

अमित शाह और शरद पवार ने दी श्रद्धांजलि

गृह मंत्री अमित शाह, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, राकांपा (शरद पवार) के अध्यक्ष शरद पवार, उनकी बेटी सांसद सुप्रिया सुले, शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, मनसे प्रमुख राज ठाकरे, पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे और पृथ्वीराज चव्हाण, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एनसीपीए पहुंचकर भारत के अनमोल रतन को श्रद्धांजलि दी।

प्रमुख व्यापारिक घरानों के प्रमुख भी रतन टाटा के घर पहुंचे

आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, वित्तीय क्षेत्र के दिग्गज दीपक पारेख सहित पीरामल, गोदरेज, हिंदुजा, महिंद्रा, बजाज जैसे प्रमुख व्यापारिक घरानों के प्रमुख या उनके प्रतिनिधि ने भी व्यापारिक जगत के दिवंगत सितारे को श्रद्धासुमन अर्पित किए। महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार, विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर और वंचित बहुजन आघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने भी एनसीपीए पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

टाटा समूह के कर्मचारी और शीर्ष अधिकारी भी श्रद्धांजलि देने के लिए मौजूद थे। रतन टाटा के पार्थिव शरीर को एनसीपीए लाए जाने से पहले ही बड़ी संख्या में लोग कतारों में खड़े होकर उस व्यक्ति का अंतिम दर्शन पाने के लिए इंतजार कर रहे थे, जिनके लिए उनके दिलों में अपार सम्मान था।

एनसीपीए में बड़ी संख्या में लोगों के जुटने की संभावना को देखते हुए मुंबई पुलिस ने पहले ही सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी और नरीमन प्वाइंट के कुछ हिस्सों में यातायात प्रतिबंध भी लगा दिए।रतन टाटा के कोलाबा स्थित आवास से शवयात्रा शुरू होने से पहले मुंबई पुलिस के बैंड ने उनके सम्मान में एक धुन बजाई। सुबह से ही कई लोग श्रद्धांजलि देने के लिए उनके घर के बाहर जमा हो गए थे।

सचिन तेंदुलकर रतन टाटा के घर सबसे पहले पहुंचे

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर रतन टाटा के घर पर सबसे पहले पहुंचने वालों में शामिल थे। महाराष्ट्र, गुजरात और झारखंड की सरकारों ने रतन टाटा के सम्मान में गुरुवार को राजकीय शोक की घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिंदे के हवाले से एक बयान में कहा गया कि महाराष्ट्र में सरकारी कार्यालयों पर तिरंगा आधा झुका रहेगा। सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए पुरी में समुद्र तट पर रेत से उनकी तस्वीर उकेरी।

राजकीय सम्मान के साथ हुई अंत्येष्टि, शाह समेत कई क्षेत्रों से जुड़े लोग रहे उपस्थित

प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा की गुरुवार शाम को वर्ली स्थित शवदाह गृह में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि कर दी गई। इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह, उनके कैबिनेट सहयोगी पीयूष गोयल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस उपस्थित थे। रतन टाटा के परिवार के सदस्य, उनके सौतेले भाई नोएल टाटा और टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन समेत कंपनी के शीर्ष अधिकारियों और कई क्षेत्रों से जुड़े लोगों ने नम आंखों से उन्हें अंतिम विदायी दी। अंत्येष्टि में शामिल एक पुजारी ने बताया कि अगले तीन दिनों तक कोलाबा स्थित दिवंगत उद्योगपति के बंगले में अनुष्ठान किए जाएंगे।