Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वतंत्रता दिवस पर CRPF को मिले सबसे अधिक 52 वीरता पदक, गृह मंत्रालय ने पुरस्कार विजेताओं के नाम का किया एलान

78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर CRPF को 52 पुलिस वीरता पदक मिले हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को मिले कुल पदकों में से 25 पदक जम्मू-कश्मीर में अभियान के दौरान कार्रवाई के लिए दिए गए हैं जबकि 27 पदक वाम उग्रवाद प्रभावित राज्यों में माओवादी रोधी अभियानों के लिए दिए गए हैं। सीआरपीएफ के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस को 31 वीरता पदक दिए गए हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 14 Aug 2024 09:59 PM (IST)
Hero Image
स्वतंत्रता दिवस पर सीआरपीएफ को सबसे अधिक वीरता पदक मिले।

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सबसे अधिक 52 पुलिस वीरता पदक मिले हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा की।

जम्मू-कश्मीर में कार्रवाई के लिए मिले 25 पदक

सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुल पदकों में से 25 पदक जम्मू-कश्मीर में अभियान के दौरान कार्रवाई के लिए दिए गए हैं, जबकि 27 पदक वाम उग्रवाद प्रभावित राज्यों में माओवादी रोधी अभियानों के लिए दिए गए हैं।

इन्हें मिला पुरस्कार

पुरस्कार पाने वालों में उपनिरीक्षक रौशन कुमार भी शामिल हैं, जिन्हें फरवरी 2019 में बिहार में माओवादियों के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीरता पदक दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि सहायक कमांडेंट तेजा राम चौधरी को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ अलग-अलग अभियानों में साहस दिखाने के लिए इस बार दो वीरता पदकों से सम्मानित किया गया है।

— ANI (@ANI) August 14, 2024

जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिला 31 वीरता पदक

सीआरपीएफ के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस का स्थान है, जिसे 31 वीरता पदक मिले हैं, जबकि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के पुलिस अधिकारियों को 17-17 पदक मिले हैं।

यह भी पढ़ेंः

Jammu Kashmir Election: EC ने की गृह मंत्रालय के साथ बैठक, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर क्या हुई बात?

Kolkata: महिला डॉक्टर हत्या कांड में दिल दहला देने वाला खुलासा, शरीर में मिला 150 mg वीर्य; सामूहिक दुष्कर्म का आशंका