Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएसआइआर की महानिदेशक कलाईसेल्वी को दो साल का विस्तार, इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला

सरकार ने मंगलवार को वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) की महानिदेशक एन. कलाईसेल्वी का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया। कलाईसेल्वी इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं। इस पद पर उनकी नियुक्ति अगस्त 2022 में हुई थी। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीएसआइआर महानिदेशक कलाईसेल्वी के कार्यकाल को सात अगस्त से अगले दो साल के लिए बढ़ाने को मंजूरी दी है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 17 Jul 2024 06:41 AM (IST)
Hero Image
सीएसआइआर की महानिदेशक कलाईसेल्वी को दो साल का विस्तार (फोटो- ट्विटर)

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकार ने मंगलवार को वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) की महानिदेशक एन. कलाईसेल्वी का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया। कलाईसेल्वी इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं। इस पद पर उनकी नियुक्ति अगस्त 2022 में हुई थी।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीएसआइआर महानिदेशक कलाईसेल्वी के कार्यकाल को सात अगस्त से अगले दो साल के लिए बढ़ाने को मंजूरी दी है। वह दो साल तक वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग की सचिव की जिम्मेदारी भी संभालती रहेंगी।

लिथियम आयन बैटरी के क्षेत्र में अपने काम से ख्याति पाने वाली कलाइसेल्वी वर्ष 2019 में सीएसआइआर-केंद्रीय विद्युत रासायनिक अनुसंधान संस्थान (सीईसीआरआइ) के नेतृत्व करने वाली पहली महिला विज्ञानी बनी थीं। उन्होंने इसी संस्थान में विज्ञानी के तौर पर अपना करियर शुरू किया था।