Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG Result 2022: सीयूईटी-पीजी के छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन घोषित होगा रिजल्ट

CUET PG Result 2022 सीयूईटी-पीजी के छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने रिजल्ट की तारीख की घोषणा कर दी है। सीयूईटी-पीजी का रिजल्ट 26 सितंबर को शाम 4 बजे तक जारी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 25 Sep 2022 09:56 PM (IST)
Hero Image
CUET PG Result 2022: सीयूईटी-पीजी का रिजल्ट 26 सितंबर को होगा गोषित

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। केंद्रीय विश्वविद्यालयों के परास्नातक (पीजी) पाठ्यक्रमों में दाखिले को लेकर छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। इनमें दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-पीजी) का रिजल्ट सोमवार यानी 26 सितंबर को घोषित हो जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने रविवार को इसकी घोषणा की।

12 सितंबर को हुई थी परीक्षा

सीईयूटी के छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर देख और डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें, इस परीक्षा का आयोजन एक सितंबर से 12 सितंबर के बीच देश के सभी प्रमुख शहरों में किया गया था।

शाम 4 बजे तक जारी होगा रिजल्ट

यूजीसी के चेयरमैन ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए] ने 26 सितंबर को शाम चार बजे तक रिजल्ट घोषिषत करने की जानकारी दी है। एनटीए ने इसकी उत्तर कुंजी 16 सितंबर को ही जारी कर दी थी। छात्रों को इस पर 18 सितंबर तक आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया गया था। इस परीक्षा के जरिये देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला दिया जाएगा।

पहली बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन

छात्रों की सुविधा को देखते हुए विश्वविद्यालयों के परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली बार इस तरह की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। माना जा रहा है कि इससे छात्रों का भटकाव कम होगा। साथ ही उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

100 विश्वविद्यालय शामिल

मालूम हो कि विश्वविद्यालयों के स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए भी इस बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित देश के करीब सौ विश्वविद्यालय शामिल थे।

ये भी पढ़ें: CUET PG Final Answer Key 2022: cuet.nta.nic.in पर सीयूईटी पीजी फाइनल आसंर-की रिलीज, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें: CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी आंसर-की रिलीज, इस डेट तक दर्ज कराएं आपत्ति और ये देना होगा फीस