Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET Result 2023 Date Time: सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2023 कब आएगा, कैसे चेक करें जानिए

CUET Result 2023 Date Time एनटीए से जुड़े सूत्रों के मुताबिक वैसे तो सीयूईटी-यूजी को पहले पांच जून तक खत्म करने और 20 जून तक सभी का परिणाम घोषित करने की योजना थी लेकिन जिस तरह से परीक्षा और लंबी खिंच गई है ऐसे में रिजल्ट में अब और देरी नहीं होगी। पिछली तारीखों में हुई परीक्षाओं का ज्यादातर रिजल्ट तैयार है। जल्द ही सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2023 जारी किया जाएगा।

By Narender SanwariyaEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sat, 24 Jun 2023 05:37 AM (IST)
Hero Image
CUET Result 2023 Date Time: सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2023 कब आएगा, कैसे चेक करें जानिए

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित ढाई सौ से अधिक विश्वविद्यालयों के स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए करीब महीनेभर से चल रहा कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) शुक्रवार को खत्म हो गया। इस परीक्षा की शुरूआत 21 मई से हुई थी। साथ ही इसे पूर्व निर्धारित योजना के तहत पांच जून तक ही खत्म हो जाना था लेकिन मणिपुर सहित कई अन्य राज्यों में अलग-अलग कारणों से यह परीक्षा तय समय पर नहीं हो पाई थी।

इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जल्द ही इसके परिणाम घोषित करने का ऐलान किया है, हालांकि अभी कोई तारीख तय नहीं की है। माना जा रहा है कि यह अगले हफ्ते तक घोषित हो जाएगा। इस बीच सीयूईटी-यूजी के खत्म होने से एनटीए ने भी राहत की सांस ली है। वैसे भी छात्रों की संख्या के लिहाज से इस परीक्षा ने नीट-यूजी का भी रिकार्ड तोड़ दिया है।

नीट-यूजी में जहां इस बार 20 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, वहीं एनटीए के मुताबिक इस परीक्षा में अब तक 27 लाख से अधिक छात्र हिस्सा ले चुके है। एनटीए के मुताबिक छात्रों की संख्या में यह बढ़ोत्तरी सीयूईटी-यूजी में पिछले साल के मुकाबले डेढ़ सौ से अधिक विश्वविद्यालय का भी जुड़ना है। पिछले साल इस परीक्षा से करीब सौ विश्वविद्यालय ही शामिल थे।

एनटीए से जुड़े सूत्रों के मुताबिक वैसे तो सीयूईटी-यूजी को पहले पांच जून तक खत्म करने और 20 जून तक सभी का परिणाम घोषित करने की योजना थी, लेकिन जिस तरह से परीक्षा और लंबी खिंच गई है, ऐसे में रिजल्ट में अब और देरी नहीं होगी। पिछली तारीखों में हुई परीक्षाओं का ज्यादातर रिजल्ट तैयार है। अंतिम चरण यानी 22 व 23 जून को हुई परीक्षाओं के रिजल्ट तैयार होते ही इसे जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले उत्तर कुंजी भी जारी की जाएगी।

माना जा रहा है कि यह अगले एक-दो ही जारी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि सीयूईटी-यूजी में इस बार ढाई सौ से अधिक जो विश्वविद्यालय शामिल हुए है, उनमें करीब 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 44 राज्य विश्वविद्यालय, 32 डीम्ड विश्वविद्यालय और 134 निजी विश्वविद्यालय शामिल है।