Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG Result 2024 Date: सीयूईटी यूजी रिजल्ट कब आएगा? NTA ने बताया कितना लगेगा और समय

CUET-UG का परिणाम आने में करीब दस से पंद्रह दिन का और समय लग सकता है। NTA ने परिणाम को जारी करने की अनुमानित तारीख 30 जून दी है। इस बार सीयूईटी-यूजी की परीक्षा 29 मई को ही खत्म हो गई थी । ऐसे में यह उम्मीद की जा रही थी कि यह परिणाम 20 जून के आसपास आ जाएगा।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 26 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
सीयूईटी यूजी का परिणाम आने में हो सकती है और देरी। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्सों में प्रवेश से जुड़ी परीक्षा सीयूईटी-यूजी (CUET-UG) का परिणाम आने में करीब दस से पंद्रह दिन का और समय लग सकता है। हालांकि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परिणाम को जारी करने की अनुमानित तारीख 30 जून दी है, लेकिन जिस तरह से अब तक परीक्षा कुंजी नहीं जारी की है, उससे साफ है कि इनका परिणाम आने में कम से कम दस दिन का और समय लगेगा।

कब आएगा परिणाम?

वैसे भी उत्तर कुंजी जारी होने के बाद छात्रों को आपत्ति लेने और उसका निराकरण करने के लिए दस दिन का समय दिया जाता है। एनटीए से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, इस बार सीयूईटी-यूजी की परीक्षा 29 मई को ही खत्म हो गई थी। ऐसे में यह उम्मीद की जा रही थी कि यह परिणाम 20 जून के आसपास आ जाएगा।

एनटीए ने भी इसे 26 जून तक जारी करने के संकेत दिए थे, लेकिन इस बीच चार जून को नीट-यूजी का परिणाम आने और उसमें मिली गड़बड़ियों व उसके बाद एक-एक करके कई परीक्षाओं के भी गड़बड़ी व पेपर लीक के मामले सामने आने के बाद एनटीए की पूरी व्यवस्था ही पटरी से उतर गई है।

फिलहाल इस मामले पर है यूजीसी का जोर

सूत्रों के मुताबिक, इस अव्यवस्था का असर सीयूईटी- यूजी की परिणाम को अंतिम रूप देने पर भी पड़ा है। जिसके चलते इसमें और भी जांच-परख बढ़ा दी गई है। इस बीच, यूजीसी का जोर इसके परिणाम को जल्द से जल्द जारी करने को लेकर है। यूजीसी का मानना है कि यदि इसका परिणाम आने में देरी होगी तो दाखिला भी देरी से होगा। इसके चलते विश्वविद्यालयों में शुरू होने वाला नए सत्र प्रभावित होगा। वैसे भी यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को अगस्त के पहले सप्ताह तक नया सत्र शुरू करने का सुझाव दिया है।

सीयूईटी के जरिए 261 विश्वविद्यालयों में इस बार मिलेगा प्रवेश

यूजीसी के मुताबिक सीयूईटी के जरिए इस बार देश के 261 विश्वविद्यालय अपने यहां स्नातक कोर्सों में प्रवेश देंगे। इन विश्वविद्यालयों ने इस बार अलग से कोई प्रवेश परीक्षा नहीं कराई है। इनमें सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल है।

पिछली बार देश के करीब सौ विश्वविद्यालयों ने सीयूईटी के जरिए अपने यहां स्नातक कोर्सों में दाखिला दिया था। छात्रों का सुविधा को देखते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में विश्वविद्यालयों के दाखिले से लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का सुझाव के बाद यूजीसी ने यह कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें- 

Sam Pitroda: सैम पित्रोदा की घर वापसी, कांग्रेस ने दी बड़ी जिम्मेदारी; लोकसभा चुनाव के वक्त हुई थी कार्रवाई

अब मौसम और सौर तूफानों की मिलेगी सटिक जानकारी, NASA ने लॉन्च किया GOES-U सैटेलाइट; इतने ऊपर से करेगा पृथ्वी की परिक्रमा