Move to Jagran APP

Cyber Crime: बंपर छूट के ऑफर के लालच में खाली हो सकता है बैंक खाता, इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

Cyber Crime त्योहारों के सीजन में अगर आप ऑनलाइन खरीदारी का मूड बना रहे हैं तो थोड़ी सर्तकता भी बरतें। जरा सी चूक आप पर भारी पड़ सकती है। इसलिए Online या email पर आने वाले ऑफर के लिंक की पड़ताल करने के बाद ही उसे खोले।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 17 Oct 2022 05:10 PM (IST)
Hero Image
ऑनलाइन खरीदारी का मूड बना रहे हैं तो थोड़ी सर्तकता भी बरतें।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Cyber Crime : त्योहारों के सीजन में अगर आप ऑनलाइन खरीदारी का मूड बना रहे हैं तो थोड़ी सर्तकता भी बरतें। जरा सी चूक आपके के लिए भारी पड़ सकती है। इसलिए मोबाइल या ईमेल पर आने वाले आफर के लिंक की पड़ताल करने के बाद ही उसे खोले। क्योंकि इन दिनों साइबर ठग इन्हीं फर्जी लिंक के जरिए ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। रायपुर पुलिस ने भी अलर्ट जारी किया है।

त्योहारों के सीजन को देखते हुए तमाम ई-कामर्स कंपनियों (e-commerce companies) में सेल चल रही है। भागदौड़ भरी जिंदगी में अब लोग घर का सामान, कपड़े, जूते-चप्पल और गृह साजसज्जा के सामान की आनलाइन खरीदारी करते हैं। त्योहारों के सीजन आते ही साइबर ठग भी सक्रिय हो जाते हैं। कंपनियों के उत्पादों पर फर्जी आफर के विज्ञापन इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर प्रचलित होते हैं। जिनके झांसे में आकर लोग ठगी के शिकार हो जाते हैं। इसलिए मोबाइल पर एसएमएस या वाट्सएप के जरिए आने वाले आफर लिंक से बचें और ई-कामर्स कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ही खरीदारी करें।

फर्जी लिंक व वेबसाइट बनाकर हो रही ठगी

साइबर विशेषज्ञ मोहित साहू ने बताया कि त्योहार को देखते हुए साइबर ठगों ने इन दिनों एक नया तरीका निकाल रखा है। फर्जी लिंक भेजकर आपसे फर्जी वेबसाइट एक्सेस कराई जाती है। मोबाइल हैक करके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के जरिए बैंक खाते से पैसे निकाल रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन दिनों रिमोट एप का भी साइबर ठग खूब इस्तेमाल करते हैं।

इन दिनों बीस से ज्यादा रिमोट एप खूब चलन में हैं। इन मोबाइल एप को लिंक भेजकर इंस्टाल कर दिया जाता है। उसके बाद मोबाइल का पूरा कंट्रोल दूसरे के पास चला जाता है। मोबाइल पर पहले आनलाइन खरीदारी की मेगा सेल नाम से काल और लिंक आ रहे है। क्राइम एएसपी अभिषेक माहेश्वरी ने कहा, त्योहरों के सीजन में आनलाइन खरीददारी करते समय लोगों को ध्यान रखना होगा। किसी भी तरह के अंजान लिंक पर क्लिक न करें। फोन धारक किसी अंजान को अपनी निजी जानकारी देने से बचें।

Video: Flipkart Sale में लोगों के साथ कैसा-कैसा धोखा? बवाल मच गया| Flipkart Sale Scam

बरतें ये सावधानियां

  • ठगी होने पर 24 घंटे के अंदर संबंधित बैंक या फिर साइबर सेल को सूचना दें।
  • साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर फोन करें। इससे रकम ट्रांसफर होने से तत्काल रोक दी जाती है।
  • जिस वेबसाइट से भुगतान कर रहे हैं उसे देख लें। क्लोन या फर्जी वेबसाइट पर नए शब्द जुड़े होंगे।
  • गूगल से नंबर निकाल कर किसी ई-कामर्स कंपनी, डाक्टर या किसी का भी कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करने से बचें।
  • त्योहारों के मौसम में लुभावने वाले आफरों के चक्कर में आने से बचें।
  • अंजान लिंक को क्लिक करने से बचे।

ये भी पढ़ें: आर्थिक मंदी से देश को उबारने में बैंकों की अहम भूमिका, एक्सपर्ट व्यू

Amazon Sale 2022: मौसम में घुली ठंडक! तो ये 15 Liter Water Geysers खरीदिए Rs 7,391 तक की छूट पर