Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyclone Michaung: सावधान! आ रहा है चक्रवात मिचौंग, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में तूफान को लेकर तैयारियां तेज; अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र तीन दिसंबर को एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। आईएमडी ने बताया कि चक्रवात तूफान मिचौंग चार दिसंबर की सुबह आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और उत्तरी तमिलनाडु तटों तक पहुंच जाएगा। चक्रवाती तूफान के कारण 80-90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 02 Dec 2023 10:55 PM (IST)
Hero Image
चक्रवात तूफान 'मिचौंग' चार दिसंबर की सुबह आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों तक पहुंच जाएगा। (फाइल फोटो)

पीटीआई, चेन्नई। बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' दक्षिणी राज्यों में कहर बरपाने वाला है। इससे निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र तीन दिसंबर को एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

चार दिसंबर को आंध्र प्रदेश पहुंचेगा तूफान

आईएमडी ने बताया कि चक्रवात तूफान 'मिचौंग' चार दिसंबर की सुबह आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और उत्तरी तमिलनाडु तटों तक पहुंच जाएगा। आईएमडी ने कहा कि चक्रवात तूफान पांच दिसंबर को नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा।

यह भी पढ़ेंः Trains Cancelled: चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' का असर, साउथ से झारखंड-बिहार आने वाली 21 ट्रेनें कैंसिल; यहां देखें लिस्ट

भारी बारिश की चेतावनी जारी

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान के कारण 80-90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। चक्रवात के मद्देनजर मौसम विभाग ने पुदुक्कोट्टई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम, तिरुवल्लूर, चेन्नई, कांचीपुरम, रानीपेट, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कुड्डालोर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

तूफान को लेकर अधिकारियों को निर्देश

चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' को लेकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने शनिवार को अधिकारियों से बात की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को चक्रवाती तूफान को लेकर हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री को बताया गया कि चक्रवाती तूफान चार दिसंबर को नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच तट को पार करेगा।

यह भी पढ़ेंः Odisha Michaung Cyclone : ओडिशा में दिखेगा चक्रवात मिचौंग का असर, कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

रेलवे पर भी पड़ा तूफान का असर

बता दें कि इस तूफान का प्रभाव रेल सेवा पर भी पड़ा है। दक्षिण मध्य रेलवे ने चक्रवात 'मिचौंग' के कारण तीन से सात दिसंबर तक 118 लंबी दूरी की ट्रेनों को कैंसिल करने की घोषणा की।