Move to Jagran APP

Michaung Cyclone: तमिलनाडु में भी दिख रहा मिचौंग का असर, सरकार ने चार जिलों में बंद किए स्कूल और कॉलेज

दक्षिण भारत में मिचौंग लगातार कहर बरपा रहा है। मिचौंग के कहर के कारण अब तक कई लोगों की मौत भी हो चुकी है तो वहीं कई लोग प्रभावित हुए हैं। मिचौंग के कहर के बाद कई लोगों को दूसरी जगहों पर भी भेजा गया है। तमिलनाडु सरकार ने मिचौंग के कहर को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 07 Dec 2023 08:25 AM (IST)
Hero Image
Michaung Cyclone: तमिलनाडु में भी दिख रहा मिचौंग का असर
एएनआई, चेन्नई (तमिलनाडु)। तमिलनाडु सरकार ने चक्रवात मिचौंग के बाद इन जिलों के कई हिस्सों में गंभीर बाढ़ के कारण गुरुवार को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी की घोषणा कर दी है। छह तालुकों - पल्लावरम, तांबरम, वंडालुर, थिरुपोरूर, चेंगलपट्टू और थिरुकाझुकुंड्रम में स्कूल और कॉलेज गुरुवार को बंद रहेंगे।

कांचीपुरम के कुंद्राथुर और श्रीपेरंबुदूर ब्लॉक में स्कूल और कॉलेज भी बंद रहेंगे। हालाँकि, वालाजाबाद और उटीरामेरुर में स्कूल और कॉलेज हमेशा की तरह काम करेंगे।

राजनाथ सिंह आज पहुंचेंगे तमिलनाडु

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चक्रवात 'माइचौंग' के मद्देनजर मौजूदा बाढ़ की स्थिति का आकलन करने के लिए गुरुवार को तमिलनाडु पहुंचने वाले हैं।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण के दौरान सिंह के साथ राज्य के वित्त मंत्री और मुख्य सचिव थंगम थेनारासु भी शामिल होंगे। रक्षा मंत्री के हवाई सर्वेक्षण के दौरान केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन भी उनके साथ रहेंगे।

अपने हवाई दौरे के बाद रक्षा मंत्री मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के साथ बैठक करेंगे और राज्य में विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये जा रहे राहत कार्यों की समीक्षा करेंगे।

सीएम स्टालिन ने लिया प्रभावित क्षेत्रों का जायजा

इससे पहले, बुधवार को सीएम स्टालिन ने चक्रवात मिचौंग के कारण प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया और चेन्नई में वर्षा से प्रभावित लोगों को भोजन और दूध जैसी आवश्यक चीजें वितरित कीं।

एमके स्टालिन ने एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट किया, चेन्नई के उपनगरों में बाढ़ का पानी अभी भी भरा हुआ है। हर किसी को खाना और दूध जैसी जरूरत की चीजें मिलें, इसके लिए कई लोग फील्ड में काम कर रहे हैं। हम इस उम्मीद के साथ अपना फील्डवर्क जारी रख रहे हैं कि स्थिति जल्द ही बेहतर हो जाएगी!

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की, जिन्होंने चक्रवात मिचौंग में अपने प्रियजनों को खो दिया है।

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, मेरी संवेदनाएं उन परिवारों के साथ हैं जिन्होंने चक्रवात मिचौंग के कारण अपने प्रियजनों को खो दिया है। मेरी प्रार्थनाएँ इस चक्रवात के मद्देनजर घायल और प्रभावित लोगों के साथ हैं। अधिकारी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए जमीन पर अथक प्रयास कर रहे हैं और स्थिति पूरी तरह सामान्य होने तक अपना काम जारी रखेंगे।

ओडिशा में भी दिख रहा मिचौंग का असर

मिचौंग चक्रवात के कारण ओडिशा के कुछ जिलों में बुधवार सुबह से ही बारिश हो रही है। खास तौर पर दक्षिण ओडिशा के मालकानगिरी, कोरापुट एवं रायगड़ा में भारी बारिश होने की संभावनाएं है, ऐसे में इन तीन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

फसलों पर भी दिखा मिचौंग का असर

चक्रवात मिचौंग ने तमिलनाडु और ओडिशा में जमकर कहर बरपाया है। तूफान ने संपत्ति और बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान पहुंचाया है, हजारों एकड़ में फैली फसलें फसलें भी बर्बाद हो गईं हैं और सैकड़ों घर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

मिचौंग चक्रवात के कारण राज्यों में बिजली कटौती और परिवहन व्यवधान की भी जानकारी सामने आई है।

140 ट्रेनें और 40 उड़ानें हुई रद्द

प्रभावित अनकापल्ली जिले में 52 पुनर्वास केंद्र स्थापित किए गए हैं और 60,000 से अधिक लोगों को रहने की व्यवस्था की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार देर रात तक तूफान की गति घटकर 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे थी। आंध प्रदेश में चक्रवात मिचौंग के चलते मंगलवार को 140 ट्रेनें और 40 उड़ानें रद्द कर दी गई।

यह भी पढ़ें- Cyclone Michaung: दक्षिण भारत में मिचौंग का कहर, कई घर और फसलें हुई बर्बाद; अब तक 12 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें- Cyclone Michaung: मिचौंग तूफान ने दक्षिण भारत में मचाई तबाही, ओडिशा और पूर्वी तेलंगाना में अलर्ट; तमिलनाडु में 17 की मौत