Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyclone Michaung Update: आज तमिलनाडु में तांडव मचाएगा मिचौंग, 110KM प्रति घंटे की रफ्तार से आएगा चक्रवाती तूफान

Cyclone Michaung Update मिचौंग तूफान के चलते हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने तमिलनाडु आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीमें तैनात की हैं। आठ अतिरिक्त टीमों को रिजर्व में रखा गया है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) की बैठक में चक्रवात के लिए राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की तैयारियों की समीक्षा की गई।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
आज उत्तरी तमिलनाडु तट पर पहुंच सकता है चक्रवाती तूफान मिचौंग

जागरण संवाददाता, अनुगूल (ओडिशा)। दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान मिचौंग में तब्दील हो गया है। यह सोमवार को उत्तरी तमिलनाडु तट पर पहुंच सकता है। मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) रविवार को बताया कि तूफान पुडुचेरी से लगभग 250 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, चेन्नई से 230 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, नेल्लोर से 350 किमी दक्षिणपूर्व में केंद्रित है।

इसके उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने और सोमवार तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के तटों पर पहुंचने की संभावना है। इसके बाद 110 किमी प्रति घंटे तक की गति के साथ मिचौंग मंगलवार को नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच तट से टकरा सकता है। इसकी अधिकतम गति 100 किमी प्रति घंटे तक होगी। प्रेट्र के अनुसार हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीमें तैनात की हैं। आठ अतिरिक्त टीमों को रिजर्व में रखा गया है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) की बैठक में चक्रवात के लिए राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की तैयारियों की समीक्षा की गई।

तूफान के चलते 118 ट्रेनें रद 

आइएमडी के महानिदेशक ने एनसीएमसी को चक्रवाती तूफान की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी। कैबिनेट सचिव ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कोई जानमाल की हानि न हो। उन्होंने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी की सरकारों को आश्वासन दिया कि आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त संख्या में एनडीआरएफ टीमें तैनात की जाएंगी। चक्रवात के मद्देनजर रेलवे ने 118 ट्रेनें रद कर दी हैं। इनमें हावड़ा-चेन्नई एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस, पुडुचेरी-हावड़ा एक्सप्रेस, एलेप्पी-धनबाद एक्सप्रेस, टाटानगर-एर्नाकुलम एक्सप्रेस, कन्याकुमारी-डिब्रूगढ़ विवेक एक्सप्रेस, चेन्नई-पुरी एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। तमिलनाडु सरकार ने कहा कि तूफान से निपटने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। राज्य में तूफान के कारण सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश की आशंका है। संवेदनशील क्षेत्रों के लोगों के लिए राहत केंद्र भी तैयार हैं। राज्य में 4,967 राहत शिविर तैयार हैं। सरकार ने सोमवार को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। हालांकि, सभी आवश्यक सेवाएं सामान्य रूप से जारी रहेंगी।

-पीएम मोदी ने चक्रवात से निपटने की तैयारियों का लिया जायजा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिचौंग से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए रविवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात कर उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने संबंधित जिलों के कलेक्टरों को निर्देश दिया कि वे लोगों की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएं। उन्होंने अधिकारियों से उन्हें नियमित आधार पर अपडेट करने को कहा और सोमवार सुबह एक और समीक्षा बैठक करेंगे।

महाबलीपुरम समेत तटीय क्षेत्रों में समुद्र स्तर पांच फीट तक बढ़ाचेंगलपट्टू चक्रवात मिचौंग के तमिलनाडु पहुंचने से पहले महाबलीपुरम समेत विभिन्न तटीय क्षेत्रों में समुद्र का स्तर लगभग पांच फीट तक बढ़ गया है। मछुआरों और पर्यटकों को समुद्र तट पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Election Results: भाजपा की जीत के पीछे का बड़ा कारण है सीएम योगी का यह काम, पार्टी पहले ही समझ गई थी खूबी

यह भी पढ़ें- Manipur Violence: मणिपुर में इन क्षेत्रों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बहाल, 18 दिसंबर तक रहेगा प्रतिबंध