Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyclone Michaung: मिचौंग तूफान ने दक्षिण भारत में मचाई तबाही, ओडिशा और पूर्वी तेलंगाना में अलर्ट; तमिलनाडु में 17 की मौत

चक्रवात मिचौंग मंगलवार को दोपहर साढ़े 12 बजे से ढाई बजे के बीच 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंध प्रदेश के बापटला जिले में तट से टकराया और फिर आगे की ओर बढ़ गया। मौसम विभाग के अनुसार लैंडफाल (तट से टकराने की प्रक्रिया पूरी होने) के बाद यह कमजोर पड़ गया है। अब ओडिशा और पूर्वी तेलंगाना के दक्षिणी जिले अलर्ट पर हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 06 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Cyclone Michaung: मिचौंग तूफान ने दक्षिण भारत में मचाई तबाही, ओडिशा और पूर्वी तेलंगाना में अलर्ट (फोटो एएफपी)

पीटीआई, अमरावती। चक्रवात मिचौंग मंगलवार को दोपहर साढ़े 12 बजे से ढाई बजे के बीच 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंध प्रदेश के बापटला जिले में तट से टकराया और फिर आगे की ओर बढ़ गया।

मौसम विभाग के अनुसार, लैंडफाल (तट से टकराने की प्रक्रिया पूरी होने) के बाद यह कमजोर पड़ गया है। अब ओडिशा और पूर्वी तेलंगाना के दक्षिणी जिले अलर्ट पर हैं। मिचौंग के चलते मंगलवार को ओडिशा के दक्षिणी जिलों में भी बारिश हुई। तूफान के बापटला तट पर टकराने के चलते ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं और तेज गति से हवा चल रही है। अगले 24 घंटों के दौरान 200 एमएम तक बारिश होने के आसार हैं। करीब साढ़े नौ हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया हैं।

मिचौंग ने आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में मचाई तबाही

मिचौंग ने आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कई जिलों में भारी तबाही मचाई है। सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं, नदियां-नहरें और तालाब उफान पर हैं। राज्य में हजारों एकड़ फसलें डूब गई हैं। तमिलनाडु के चेन्नई और आसपास के इलाकों में सोमवार को आए मिचौंग के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। इसके साथ ही मंगलवार को चेन्नई और उसके आसपास के जलभराव वाले इलाकों में फंसे लोगों को बचाने के लिए नौकाओं और ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया गया।

तमिलनाडु में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ

चक्रवात के चलते तमिलनाडु में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस बीच आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने मंगलवार को चक्रवात के कारण पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक की और राहत कार्यों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री रेड्डी ने अधिकारियों को चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में बिजली बहाल करने के लिए तत्काल कदम उठाने और हताहतों या मवेशियों के नुकसान को लेकर मुआवजा राशि वितरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने तत्काल राहत प्रयासों के लिए 22 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

140 ट्रेनें और 40 उड़ानें रहीं रद

प्रभावित अनकापल्ली जिले में 52 पुनर्वास केंद्र स्थापित किए गए हैं और 60,000 से अधिक लोगों को रहने की व्यवस्था की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि मगलवार देर रात तक तूफान की गति घटकर 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे तक आने के आसार हैं। आंध प्रदेश में चक्रवात मिचौंग के चलते मंगलवार को 140 ट्रेनें और 40 उड़ानें रद रहीं। उधर, चेन्नई के अधिकांश इलाकों में मंगलवार को सुबह से बारिश का असर कम रहा, इससे अधिकारियों को बचाव और राहत कार्य तेज करने के लिए समय मिल गया है

61,666 राहत शिविर स्थापित किए गए- सीएम स्टालिन

चेन्नई के निगम मुख्यालय में मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि राहत कार्य युद्ध स्तर किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मूसलाधार बारिश से प्रभावित चेन्नई सहित नौ जिलों में कुल 61,666 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं, जिनमें अब तक भोजन के लगभग 11 लाख पैकेट और दूध के एक लाख पैकेट वितरित किए जा चुके हैं। बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण जनहानि को लेकर स्टालिन ने बताया कि अब तक 12 लोगों की जान जा चुकी है।

जलभराव के चलते की गई थी बिजली कटौती

भारी बारिश के बाद चेन्नई में बड़े पैमाने पर जलभराव के चलते बिजली कटौती की गई थी, मगर सरकार का अब दावा है कि 80 प्रतिशत आपूर्ति बहाल कर दी गई है। 70 प्रतिशत मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी भी बहाल कर दी गई है। तूफान के चलते मोबाइल नेटवर्क भी बाधित हो गया था। राज्य के मुख्य सचिव शिव दास मीणा ने कहा कि चेन्नई में बुधवार को भी स्कूल और कालेज बंद रहेंगे।

झीलें पूरी तरह से भरी

मुख्य सचिव ने कहा कि चेन्नई के बाहरी इलाकों में स्थित अधिकांश झीलें पूरी तरह से भर गई हैं एवं इनसे अतिरिक्त पानी लगातार निकाला जा रहा है। उधर, दक्षिणी रेलवे ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह बुधवार तक रेलगाडि़यों का परिचालन पूरी तरह से बहाल करने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है। उधर अन्नाद्रमुक नेस्टालिन के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार पर अक्षमता का आरोप लगाते हुए कहा कि वह मिचौंग के प्रभाव से निपटने में पूरी तरह विफल रही है।

24 घंटे तक फंसे रहे आमिर खान बचाए गए

बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान, जिन्हें आखिरी बार उनकी महत्वाकांक्षी फिल्म लाल सिंह चड्ढा में देखा गया था, वह भी चक्रवात मिचौंग के कारण आई बाढ़ में फंस गए थे। हालांकि, 24 घंटे तक फंसे रहने के बाद अभिनेता को बचा लिया गया। तमिल अभिनेता विष्णु विशाल जोकि रत्सासन, मावीरन किट्टू और जीवा में जोरदार अभिनय के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने मंगलवार को एक्स पर बचाव अभियान की तस्वीरें साझा कीं, इसमें उनके साथ नाव पर बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान भी दिख रहे हैं।

यह भी पढ़ें- साल भर में कई बार चक्रवाती तूफानों ने मचाई तबाही, सैकड़ों मौतें और करोड़ों का नुकसान; भारत के लिए क्यों खतरनाक है साइक्लोन

विजयवाड़ा में 200 युवा टेनिस खिलाड़ी भी फंसे

विष्णु ने लिखा- हमारे जैसे फंसे हुए लोगों की मदद करने के लिए अग्नि एवं बचाव विभाग को धन्यवाद। उधर, चक्रवात मिचौंग के कारण विजयवाड़ा में 200 युवा टेनिस खिलाड़ी भी फंसे हुए हैं। बापटला से महज 80 किमी दूर विजयवाड़ा में भारी बारिश हो रही है। यहां राष्ट्रीय रैंकिंग टेबल टेनिस टूर्नामेंट सोमवार को ही संपन्न हुआ था।

यह भी पढ़ें- Advisory on Deepfakes: डीपफेक को लेकर मोदी सरकार जारी करेगी एडवाइजरी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इंटरनेट कंपनियों के साथ की बैठक