Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंगाल के बाद 'रेमल' ने पूर्वोत्तर के राज्यों में बरपाया कहर, खदान ढहने से कई लोगों की मौत; असम में बह गई सड़क

रेमल चक्रवात का कहर पश्चिम बंगाल के अलावा मिजोरमअसम और मणिपुर में भी देखने को मिल रहा है। आइजोल में पत्थर की खदान खिसकने की वजह से मलबे में दबकर कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। वहीं लगातार भारी बारिश के कारण मंगलवार को मणिपुर के कई इलाके जलमग्न हो गए जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। असम में भी भारी बारिश से 1 की मौत हो गई।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 28 May 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
बंगाल के बाद रेमल चक्रवात ने उत्तर पूर्वी के इन 3 राज्यों में बरपाया कहर (Image: ANI)

पीटीआई/एएनआई, नई दिल्ली। Cyclone Remal: खतरनाक चक्रवाती तूफान रेमल रविवार रात पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचा। इस दौरान खतरनाक तूफान ने भारी तबाही मचाई। न केवल पश्चिम बंगाल बल्कि, उत्तर पूर्वी राज्यों में भी इसका कहर बरपा।

मिजोरम, मणिपुण और असम में भी भारी बारिश होने से कई लोगों की मौत हुई है। इस भंयकर तूफान से पश्चिम बंगाल में जहां 10 लोगों की जान चली गई तो वहीं मिजोरम के आइजोल में पत्थर की खदान खिसकने की वजह से मलबे में दबकर कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा मंगलवार को असम में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण 17 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। 

बांग्लादेश: चक्रवात रेमल से 10 की मौत, 150,000 से अधिक घर क्षतिग्रस्त

रविवार रात बांग्लादेश के तटीय क्षेत्र में चक्रवाती तूफान रेमल के आने से 10 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा, तूफान के दौरान 150,457 घर क्षतिग्रस्त हो गए। बांग्लादेश के तटीय जिलों में कुल 9424 आश्रय स्थल खोले गए हैं और 800,000 से ज्यादा लोगों ने वहां शरण ली है।

इसके अलावा, 52,146 पालतू जानवरों को भी वहां रखा गया है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। इस बीच, चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को उपचार प्रदान करने के लिए कुल 1,471 चिकित्सा दल गठित किए गए हैं। 

मिजोरम में खदान ढहने से 10 की मौत

चक्रवात रेमल के प्रभाव से लगातार बारिश के बीच मंगलवार सुबह मिजोरम के आइजोल जिले में एक पत्थर की खदान ढहने से 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लापता हो गए। यह घटना सुबह करीब छह बजे आइजोल शहर के दक्षिणी बाहरी इलाके में मेलथुम और हिलीमेन के बीच के इलाके में हुई।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल शुक्ला ने बताया कि अब तक दस शव बरामद किए जा चुके हैं, जबकि कई अन्य अभी भी मलबे में फंसे हुए हैं। मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए सभी प्रयास जारी हैं। हालांकि, भारी बारिश के कारण अभियान प्रभावित हो रहा है। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि मृतकों में सात स्थानीय हैं, जबकि तीन राज्य के बाहर के हैं।

असम में बारिश, गिरा पेड़ और चली गई किशोर की जान

चक्रवात रेमल के कारण मंगलवार को असम में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण 17 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। मोरीगांव जिले के दिघलबोरी में एक ऑटो-रिक्शा पर पेड़ गिरने से एक कॉलेज छात्र कौशिक बोरदोलोई एम्फी की मौत हो गई। ऑटो-रिक्शा में चार अन्य लोग सवार थे और वे सभी घायल हो गए। सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में एक पेड़ एक स्कूल बस पर गिर गया और 12 बच्चे घायल हो गए। उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि खराब मौसम जारी रहने की उम्मीद है।

मणिपुर में लगातार बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित

लगातार भारी बारिश के कारण मंगलवार को मणिपुर के कई इलाकों में पानी भर गया, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। इंफाल पूर्वी जिले में एंड्रो पार्किंग, चेकोन, महाबली और वांगखेई में नालियों के जाम होने से जलभराव के कारण यातायात प्रभावित हुआ। हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश में किसी के मरने या घायल होने की कोई खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें: Monsoon Update: अभी और आग उगलेगा सूरज, कुछ दिन परेशान करेगी गर्मी; मौसम विभाग ने बताया कब गिरेंगी राहत की बूंदें

यह भी पढ़ें: दिल्ली-यूपी समेत चार राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, मानसून को लेकर IMD ने दी गुड न्यूज; जानिए किन शहरों में मिलेगी राहत