Move to Jagran APP

Karnataka: कर्नाटक में दलितों को भैंस का मांस खाने के लिए किया गया मजबूर, दर्ज की गई शिकायत

राज्य दलित संघर्ष समिति (क्रांतिकारी इकाई) ने जिला और पुलिस अधिकारियों के पास एक शिकायत दर्ज की है जिसमें उनसे दलितों को देवताओं को बलि किए गए भैंसों का मांस खाने के लिए मजबूर करने की परंपरा को रोकने का आग्रह किया गया है। राज्य महासचिव मल्लिकार्जुन क्रांति ने शनिवार को यादगीर जिले के जिला आयुक्त और पुलिस अधीक्षक के पास शिकायत दर्ज कराई।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 16 Dec 2023 11:04 AM (IST)
Hero Image
कर्नाटक में दलितों को भैंस का मांस खाने के लिए किया गया मजबूर

आईएएनएस, यादगीर (कर्नाटक)। राज्य दलित संघर्ष समिति (क्रांतिकारी इकाई) ने जिला और पुलिस अधिकारियों के पास एक शिकायत दर्ज की है, जिसमें उनसे दलितों को देवताओं को बलि किए गए भैंसों का मांस खाने के लिए मजबूर करने की परंपरा को रोकने का आग्रह किया गया है।

राज्य महासचिव मल्लिकार्जुन क्रांति ने शनिवार को यादगीर जिले के जिला आयुक्त और पुलिस अधीक्षक के पास शिकायत दर्ज कराई।

उन्होंने कहा कि सुरपुरा तालुक के देवीकेरा गांव में धार्मिक मेले में देवताओं को कई भैंसों की बलि दी जाएगी।

दलितों को बलि दी गई भैंसों का मांस खाने या गांव से बहिष्कार का सामना करने के लिए मजबूर किया जाता है।

देवीकेरा धार्मिक मेला 18 दिसंबर से दो दिनों के लिए निर्धारित है, जहां देवी दयमम्मा और पालकम्मा को भैंसों की बलि दी जाएगी।

मल्लिकार्जुन क्रांति ने बताया कि अगर दलित 10 से अधिक बलि दी गई भैंसों का मांस खाने से इनकार करते हैं, तो उन्हें गांव में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा।

देवीराकेरा सहित आसपास के गांवों में भैंस की बलि व्यापक रूप से प्रचलित है और क्रांति ने जिला प्रशासन से हस्तक्षेप करने और इस अंधविश्वास को खत्म करने का आग्रह किया है।

भैंस की बलि के बारे में सार्वजनिक घोषणाएँ की जाती हैं, और देवीराकेरा गाँव में लोगों से धन एकत्र किया जाता है।

उन्होंने आरोप लगाया कि लोगों को चेतावनी दी जाती है कि वे फंड और भैंस की बलि के संबंध में कोई बयान न दें।

यह भी पढ़ें- Vijay Diwas 2023: 'वीरों के बलिदान को सलाम करता है भारत', विजय दिवस पर पीएम मोदी ने दी नायकों को श्रद्धांजलि


यह भी पढ़ें- Hindi News Today: PM मोदी आज 5 राज्यों में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को दिखाएंगे हरी झंडी, MP-MLA कोर्ट में आज राहुल गांधी की पेशी