Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'90 देशों को निर्यात करते हैं हथियार', रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- कई देश युद्ध कर रहे हैं लेकिन...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राजस्थान के जोधपुर में भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े युद्धाभ्यास तरंग शक्ति 2024 (फेज दो) का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने भारतीय वायु सेना के प्रचंड सूर्य किरण सारंग जैसे फाइटर जेट और हेलिकाप्टरों के हैरतअंगेज करतबों को भी देखा। मौके पर भारत के साथ अमेरिका श्रीलंका आस्ट्रेलिया जापान सिंगापुर और यूएई के एयरफोर्स चीफ भी शामिल हुए।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 12 Sep 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
अंतर्राष्ट्रीय रक्षा और एयरोस्पेस एक्सपो (IDAX-24) के उद्घाटन के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। (Photo- ANI)

जागरण संवाददाता, जयपुर। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आगे निकलने की होड़ में आज कई देश युद्ध कर रहे हैं, लेकिन भारत का लक्ष्य एकजुट होकर आगे बढ़ना है। हमारा उद्देश्य है, हम एक-दूसरे का हाथ थामकर साथ चलें। हमारी सेना दुनिया में नंबर वन है।

रक्षा मंत्री गुरुवार को राजस्थान के जोधपुर में भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े युद्धाभ्यास 'तरंग शक्ति 2024' (फेज दो) का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान भारतीय वायु सेना के प्रचंड, सूर्य किरण, सारंग जैसे फाइटर जेट और हेलिकाप्टरों के हैरतअंगेज करतबों को भी उन्हें देखा।

कई देशों के एयरफोर्स चीफ हुए शामिल

इस मौके पर भारत के साथ अमेरिका, श्रीलंका, आस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर और यूएई के एयरफोर्स चीफ भी शामिल हुए। राजनाथ सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ भारतीय वायुसेना और रक्षा क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। भारत ने हथियारों और विमानों के निर्माण में स्वदेशीकरण की दिशा में मजबूत कदम उठाए हैं।

आज हम लगभग 90 देशों को हथियार और उपकरण निर्यात करते हैं। वैश्विक चुनौतियों के मद्देनजर उन्होंने मित्र राष्ट्रों से साझेदारी और सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का आह्वान किया। रक्षा मंत्री ने डिफेंस एविएशन एक्सपो का भी उद्घाटन किया।

एक्सपो में स्वदेशी हथियारों का प्रदर्शन

14 सितंबर तक चलने वाले एक्सपो में स्वदेशी हथियारों सहित नई टेक्नोलॉजी से बने रक्षा उपकरणों का प्रदर्शन किया गया है। इसमें मित्र देशों की भागीदारी से भारत के एयरोस्पेस उद्योग को निर्यात के अवसर तलाशने में सहायता मिलेगी।