Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ASEAN: भारत-कंबोडिया में रक्षा सहयोग प्रगाढ़ करने की अपार संभावना: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह ने आस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मा‌र्ल्स और अमेरिका के रक्षा मंत्री लायड आस्टिन से मुलाकात की। राजनाथ ने अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 22 Nov 2022 07:49 PM (IST)
Hero Image
रक्षा मंत्री ने अपने कंबोडियाई समकक्ष से की मुलाकात।

नई दिल्ली, पीटीआई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समय कंबोडिया दौरे पर हैं। उन्होंने अपने कंबोडियाई समकक्ष जनरल समदेच पिचे सेना टीईए बान्ह से मुलाकात की और कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए अपार संभावना है। दोनों नेताओं की यह मुलाकात कंबोडिया के सिएम रिप शहर में हुई। यह शहर आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक की मेजबानी कर रहा है। यहां बुधवार को होने वाली आसियान डिफेंस मिनिस्टर्स प्लस (एडीएमएम प्लस) की नौवीं बैठक में राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे।

रक्षा मंत्री ने सोमवार को ट्वीट में बताया, 'कंबोडिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री जनरल समदेच पिचे सेना टीईए बान्ह के साथ आज सिएम रिप में रचनात्मक बैठक हुई। इस दौरान भारत-कंबोडिया रक्षा संबंधों की व्यापक समीक्षा की गई। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग प्रगाढ़ करने के लिए अपार संभावना है।'

भारत-आसियान संबंधों के 30 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत और कंबोडिया भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे। यह माना जा रहा है कि इस बैठक में राजनाथ आसियान देशों के साथ रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे।

अमेरिकी, आस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्रियों से मिले राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कंबोडियो में दूसरे देशों के रक्षा मंत्रियों से मुलाकात की तस्वीरें मंगलवार को ट्विटर पर साझा कीं। उन्होंने आस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मा‌र्ल्स और अमेरिका के रक्षा मंत्री लायड आस्टिन से मुलाकात की जानकारी दी।

Video: Rajnath Singh की रैली में लोग मांगने लगे POK, हंसकर बोले रक्षा मंत्री- धैर्य रखें

राजनाथ ने अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की। राजनाथ ने ट्वीट में कहा, 'अमेरिकी समकक्ष लायड आस्टिन से मिलकर खुशी हुई।' राजनाथ ने न्यूजीलैंड के रक्षा मंत्री से भी मुलाकात की।

ये भी पढ़ें: Fact Check story : दिवंगत अभिनेत्री एंड्रिला शर्मा को लेकर गलत दावा हुआ वायरल

ASEAN Summit 2022: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III से की मुलाकात