Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MBKS: रक्षा मंत्री करेंगे 'मां भारती के सपूत' Website को लांच, अमिताभ बच्चन होंगे 'Goodwill Ambassador'

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक परिसर में आयोजित एक समारोह के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सशस्त्र सेना युद्ध हताहत कल्याण कोष के लिए माँ भारती के सपूत वेबसाइट का शुभारंभ किया जाएगा। अमिताभ बच्चन होंगे इसके गुडविल एंबेसडर

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 12 Oct 2022 08:36 PM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह द्वारा सशस्त्र सेना युद्ध हताहत कल्याण कोष के लिए मां भारती के सपूत वेबसाइट का शुभारंभ किया जाएगा।

नई दिल्ली, एएनआइ। 14 अक्टूबर को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक परिसर में आयोजित एक समारोह के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सशस्त्र सेना युद्ध हताहत कल्याण कोष के लिए 'मां भारती के सपूत' (MBKS) वेबसाइट का शुभारंभ किया जाएगा। Armed Forces Battle Casualties Welfare Fund (AFBCWF) एक त्रि-सेवा कोष है, जिसका उपयोग युद्ध के हताहतों के परिजनों और आश्रितों को अनुग्रह राशि की तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है।

जबकि भारत सरकार ने ड्यूटी के दौरान सक्रिय सैन्य अभियानों के दौरान मारे गए या विकलांग सैनिकों के लिए बड़ी संख्या में कल्याण योजनाएं शुरू की हैं। सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए देशभक्त नागरिकों, कॉर्पोरेट प्रमुखों से योगदान करने के लिए एक मजबूत जन भावना अनुरोध किया गया है। इस नेक काम में देशभक्त भारतीयों को भागीदार बनाने की सुविधा के लिए यह वेबसाइट शुरू की जा रही है।

अमिताभ बच्चन होंगे 'गुडविल एंबेसडर'

अमिताभ बच्चन ने 'गुडविल एंबेसडर' बनना स्वीकार किया है। समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, तीनों सेना प्रमुख, परमवीर चक्र (पीवीसी) पुरस्कार विजेता और रक्षा मंत्रालय के अन्य प्रमुख अधिकारी, कॉर्पोरेट प्रमुख, बैंकों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, खेल के क्षेत्र के प्रतिष्ठित सेवारत कर्मी और मशहूर हस्तियां शामिल होंगे।

Video: Defence Minister Rajnath Singh ने Army को सौंपे Made in India Nipun, F-INSAS & LCA की जानें खासियत

14 अक्टूबर को ही सक्रिय सैन्य अभियानों में अक्षम शहीद हुए वीरों और सैनिकों के दस परिजनों को भी सम्मानित किया जाएगा। कई युद्ध में अलंकृत सैनिकों के माता-पिता और रिश्तेदारों को भी आमंत्रित किया गया है।

ये भी पढ़ें: PM-DevINE Scheme: जानें क्या है पीएम-डिवाइन योजना? पूर्वोत्तर के विकास के लिए कैबिनेट ने दी मंजूरी

SC: खत्म हुए IT Act की धारा 66ए के तहत नहीं चलेगा कोई केस : सुप्रीम कोर्ट