Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi AQI Today: दिल्ली को मिलना शुरू हुई राहत की सांस, आज से बढ़ेगी ठंड; लेकिन प्रदूषण से जंग जारी

लगातार बदल रही मौसमी परिस्थितियों के बीच रविवार को दिल्ली में तापमान सामान्य के आसपास रहा। दिन में हल्की धूप खिली। लेकिन मौसम विभाग की मानें तो सोमवार से ठंडक का एहसास बढ़ेगा। साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Mon, 20 Nov 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में अब लोगों को मिलना शुरू हुई राहत की सांस।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक सप्ताह से चल रही प्रदूषण की जंग से अब लोगों को राहत की सांस मिलना शुरू हो गई है।  दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' से 'खराब' श्रेणी में शामिल होती जा रही है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 350 पर आ गया है, जो पिछले कुछ दिनों से 400 से 500 के के बीच चल रहा था।

आनंद विहार में एक्यूआई 340, आरके पुरम में 337, पंजाबी बाग में 350 और आईटीओ में 317 पर आ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण से राहत तो मिलेगी, लेकिन बढ़ती ठंड से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

दिल्ली-एनसीआर में आज वायु प्रदूषण

प्रदूषण निगरानी एजेंसियों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में रविवार को वायु गुणवत्ता स्तर में मामूली सुधार दर्ज किया गया, हालांकि आने वाले दिनों में बड़ी राहत की संभावना नहीं है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 7 बजे 290 पर था, लेकिन शाम 4 बजे तक बिगड़कर 301 पर पहुंच गया।

वहीं दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई शनिवार को 319, शुक्रवार को 405 और गुरुवार को 419 था। दिल्ली के साथ-साथ वायु प्रदूषण का स्तर गाजियाबाद में (280), गुरुग्राम में (234), ग्रेटर नोएडा में (236), नोएडा में (268) और फरीदाबाद (327) में वायु गुणवत्ता "खराब" से "बहुत खराब" दर्ज की गई।

दिल्ली की हवा खराब

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति तैयार कर ली है।

दिल्ली और एनसीआर राज्यों से सभी आपातकालीन उपायों को रद्द करने के लिए कहा, जिसके तहत केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस अन्य राज्यों से VI-अनुपालक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति है, आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को छूट दी गई है। प्रदूषण नियंत्रण निकाय ने कहा कि GRAP के चरण I, II और III के तहत गैर-आवश्यक निर्माण कार्य, खनन, स्टोन क्रशर और डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध सहित अन्य सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे।

रविवार को सामान्य रहा पारा

लगातार बदल रही मौसमी परिस्थितियों के बीच रविवार को दिल्ली में तापमान सामान्य के आसपास रहा। दिन में हल्की धूप खिली। लेकिन मौसम विभाग की मानें तो सोमवार से ठंडक का एहसास बढ़ेगा।

साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 98 से 46 प्रतिशत रिकार्ड हुआ। 

आज से बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 और 12 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

वहीं मौसम विज्ञानियों के अनुसार अब चूंकि पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है, लिहाजा अब तापमान में तेजी से गिरावट होगी। तेज हवा भी ठंडक बढाएगी। सप्ताहांत तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ेंः IND vs AUS Final: इन पांच गलतियों की वजह से हाथ से फिसल गया वर्ल्ड कप, फाइनल में ताकत ही बन गई कमजोरी