Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हम नरक जैसी जिंदगी जीने को मजबूर', IAS कोचिंग हादसे के बाद छात्र ने CJI चंद्रचूड़ को लिखा पत्र

दिल्ली में एक IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने और इसमें तीन छात्रों के डूबने से मौत के मामले में एक छात्र ने सीजेआई चंद्रचूड़ को पत्र लिख कर कार्रवाई की मांग की है। अपने पत्र में छात्र ने कहा है कि वह दिल्ली में नरक जैसी जिंदगी जीने को मजबूर हैं। उसने सीजेआई से अपनी मौलिक अधिकारों की सुरक्षा की भी मांग की है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 29 Jul 2024 06:24 PM (IST)
Hero Image
IAS कोचिंग सेंटर हादसे मामले में छात्रों ने सीजेआई को लिखा पत्र। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से शनिवार शाम तीन छात्रों की डूबकर मौत हो गई। वहीं, अब इस मामले में एक छात्र ने मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिख कर राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर जैसे क्षेत्रों में खराब बुनियादी ढांचे की ओर ध्यान दिलाया है।  

अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

छात्र अविनाश दुबे ने सीजेआई को लिखे अपने पत्र में आरोप लगाया है कि वह दिल्ली में नरक जैसी जिंदगी जीने को मजबूर हैं। अपने पत्र में छात्र ने सीजेआई चंद्रचूड़ से तीन साथी छात्रों की मौत के लिए जिम्मेदार अधिकारियों और अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग के साथ-साथ अन्य छात्रों के मौलिक अधिकारों की सुरक्षा की भी मांग की है।

सीजेआई से लगाई ये गुहार

अविनाश दुबे ने एक इमारत के बेसमेंट में तीन छात्रों के डूबने की घटना का जिक्र किया है। अपने पत्र में छात्र ने प्रधान न्यायाधीश से गुहार लगाते हुए लिखा- मुखर्जी नगर और राजेंद्र नगर जैसे इलाके नगर निगम की लापरवाही के कारण कई सालों से हर साल जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं। हमें घुटनों तक भरे नाले के पानी में चलना पड़ता है। अपनी परीक्षा की तैयारी करने के लिए हमें यहां नरक जैसी जिंदगी जीनी पड़ रही है। अपनी शिकायत में उसने कहा कि बाढ़ और सीवेज का पानी कभी-कभी घरों में भी घुस जाता है।

13 कोचिंग सेंटर में लगा ताला

वहीं, तीन छात्रों की मौत के बाद अब दिल्ली नगर निगम (MCD) की आंखें खुली है। इस दुखद हादसे के बाद MCD ने पुराने राजिंदर नगर इलाके के 13 कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया है। ये सभी नियमों का उल्लंघन करते पाए गए है। वहीं, दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय के मुताबिक, नगर निगम की एक टीम ने रविवार को इलाके के कई कोचिंग सेंटरों की जांच की और पता लगाया कि इस इलाके में कितने कोचिंग सेंटर है, जिनकी क्लासेस बेसमेंट में होती है। एमसीडी को ऐसे 13 सेंटर मिले, जिन्हें अब सील कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः

दिल्ली में 3 छात्रों की मौत के बाद MCD की खुली आंखें, 13 कोचिंग सेंटर में लगा ताला; तस्वीरों में देखें कैसे चलती थी क्लासेस

Delhi Coaching Center: प्रदर्शन कर रहे छात्रों से LG की मुलाकात, कहा- अभ्यर्थियों की मौत मामले में कोई दोषी नहीं बख्शा जाएगा