Move to Jagran APP

Delhi-Lahore Bus Service: दिल्ली-लाहौर बस को लेकर DTC ने बताई अहम बात, RTI से मिली जानकारी

विदेश मंत्रालय ने दिल्ली परिवहन निगम के साथ दिल्ली-लाहौर बस सेवा के निलंबन के बाद से फिर से शुरू करने के लिए कोई चर्चा नहीं की गई है। आरटीआई (RTI) के जवाब में यह जानकारी सामने आई है।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Fri, 26 Aug 2022 07:31 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-लाहौर बस सेवा के निलंबन के बाद से फिर से शुरू करने के लिए कोई चर्चा नहीं।(फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली-लाहौर सेवा (Delhi-Lahore bus service) लंबे समय से निलंबित है। इस सेवा को 12 अगस्त 2020 को रोक दिया गया था। दरअसल, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को रोकना का ऐलान किया था। समाचर एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, 8 अगस्त को एक आरटीआई (RTI) के जवाब में, दिल्ली सरकार के अधीन आने वाले डीटीसी ने जानकारी दी, 'विदेश मंत्रालय ने दिल्ली परिवहन निगम के साथ दिल्ली-लाहौर बस सेवा के निलंबन के बाद से फिर से शुरू करने के लिए कोई चर्चा नहीं की है।' डीटीसी (DTC) ने यह भी जानकारी दी कि दिल्ली-लाहौर सेवा के निलंबन के बाद निजी बस ऑपरेटरों को कोई भुगतान नहीं किया गया था।

साल 1999 में शुरू की गई थी बस सेवा

दिल्ली-लाहौर बस सेवा भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 19 फरवरी 1999 में शुरू की गई थी। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में दिल्ली से लाहौर तक बस सर्विस (सदा-ए सरहद) शुरू की गई। इस सेवा का उद्घाटन करते हुए पहले बस यात्री के तौर पर अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान गए थे।

कारगिल युद्ध के दौरान भी डीटीसी की दिल्ली-लाहौर बस सर्विस जारी रही थी। हालाकि वर्ष 2001 में संसद पर हुए हमले के बाद इसे रोक दिया गया था। इसके बाद 16 जुलाई 2003 में द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के बाद इसे दोबारा शुरू कर दिया गया था।

जानें कब-कब चलती थी बस सेवा

डीटीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती थीं और पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम (Pakistan Tourism Development Corporation) की बसें हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली-लाहौर रूट पर चलती थीं। वापसी की यात्रा के लिए, डीटीसी की बसें हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को लाहौर से चलती थीं, जबकि पीटीडीसी की बसें हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को उपलब्ध थीं।