Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहलवानों की शिकायत पर बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ आज FIR दर्ज करेगी दिल्ली पुलिस, सॉलिसिटर जनरल ने SC में बताया

सालिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि पहलवानों की शिकायत पर आज दिल्ली पुलिस WFI अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करेगी। बृज भूषण पर सात महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Fri, 28 Apr 2023 06:42 PM (IST)
Hero Image
पहलवानों की शिकायत पर बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ आज FIR दर्ज करेगी दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली, एएनआई। दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि उसने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सात महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों पर शुक्रवार को FIR दर्ज करने का फैसला किया है।

आज दर्ज की जाएगी FIR

दिल्ली पुलिस की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा की पीठ को बताया कि FIR आज दर्ज की जाएगी। मेहता ने पीठ से कहा, ''हमने FIR दर्ज करने का फैसला किया है। यह आज दर्ज की जाएगी।'' दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी मीडिया को जारी बयान में कहा है कि दिल्ली पुलिस आज भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृज भूषण के खिलाफ मुकदमा दर्ज करेगी।

कुल दो एफआईआर की जाएंगी दर्ज

बृज भूषण मामले में दिल्ली पुलिस दो एफआईआर दर्ज करेगी। किशोरी की शिकायत पर एक एफआईआर दर्ज की जाएगी और छह अन्य पहलवानों की शिकायत पर कंबाइंड दूसरी एफआईआर दर्ज की जाएगी। सभी पहलवानों से दिल्ली पुलिस ने शिकायत देने को कहा है। शिकायत पत्र और खेल मंत्रालय से मिले दस्तावेज के आधार पर दिल्ली पुलिस वरिष्ठ अधिवक्ताओं से कानूनी राय ले रही है। उसके बाद निर्णय लिया जाएगा की किन किन धाराओं के तहत एफ आईआर दर्ज की जाय।

यौन उत्पीड़न की शिकार लड़कियों को सुरक्षा प्रदान करने के निर्देश

पीठ ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को खतरे की धारणा का आकलन करने और यौन उत्पीड़न की कथित शिकार नाबालिग लड़कियों में से एक को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने का भी निर्देश दिया। बता दें, देश के शीर्ष पहलवान इस मामले को लेकर रविवार से दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हैं।

डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृज भूषण शऱण सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग वाली पहलवानों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो रही है। वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट से एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में महिला पहलवानों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए निर्देश जारी करने का आग्रह किया।