Move to Jagran APP

Pollutions: CM केजरीवाल ने केंद्र सरकार से पूछा- वायु प्रदूषण पर सभी राज्यों की बैठक क्यों नहीं कर रहे पीएम?

उत्तर भारत में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने केंद्र सरकार से सवाल पूछते हुए कहा कि वायु प्रदूषण पर प्रधानमंत्री सभी राज्यों की बैठक क्यों नहीं कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 03 Nov 2022 04:12 AM (IST)
Hero Image
Pollutions: CM केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना (फोटो एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्तर भारत में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। अरविंद केजरीवाल ने पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार का भी बचाव किया है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह जानबूझकर दर्शाया जा रहा है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के लिए केवल पंजाब और आप (AAP) ही जिम्मेदार हैं।

भूपेंद्र यादव पर भी केजरीवाल ने साधा निशाना

इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर सवाल उठाने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को फटकार लगाई। केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में वायु प्रदूषण बढ़ा है। राजस्थान और मध्य प्रदेश के सभी शहरों में भी AQI लगभग एक समान है।

केजरीवाल ने की पीएम मोदी से मीटिंग बुलाने की मांग

केजरीवाल ने पूछा कि क्या हर जगह वायु प्रदूषण के पीछे आम आदमी पार्टी (AAP) का हाथ है। उन्होंने कहा कि यदि पूरा उत्तर भारत प्रदूषण का सामना कर रहा है तो इसका समाधान कौन निकालेगा? उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री को इसका समाधान खोजना चाहिए और उन्हें एक बैठक भी बुलानी चाहिए।

सभी राज्यों की बैठक क्यों नहीं कर रहे हैं पीएम?

केजरीवाल ने कहा कि उत्तर भारत में बढ़ते वायु प्रदूषण के बाद भी प्रधानमंत्री सभी राज्यों की बैठक क्यों नहीं कर रहे हैं? वह इस समस्या का समाधान क्यों नहीं खोज रहे हैं? अगर मुझे गाली देने से पूरे उत्तर भारत में वायु प्रदूषण की समस्या हल हो सकती है, तो मुझे 24 घंटे गालियां दें, लेकिन यह कोई समाधान नहीं है।

पूरे उत्तर भारत की समस्या है वायु प्रदूषण

केजरीवाल ने कहा कि वायु प्रदूषण पूरे उत्तर भारत की समस्या है। वायु प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति की जा रही है, लेकिन कोई भी समाधान के बारे में बात नहीं कर रहा है। बल्कि यह दिखाया जा रहा है कि केवल पंजाब और आप (AAP) ही बढ़ते वायु प्रदूषण का कारण है, लेकिन वायु प्रदूषण पूरे उत्तर भारत में हो रहा है।

केंद्र पर बरसे केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ FIR दर्ज करने के लिए केंद्र ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को कई पत्र भेजे हैं। किसान देश के रोटी बनाने वाले हैं। केंद्र किसानों की मदद नहीं कर रहा है, केवल उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर रहा है। उन्होंने पराली जलाने से निपटने के हमारे प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

भूपेंद्र यादव ने उठाए AAP पर सवाल

इससे पहले भाजपा नेता भूपेंद्र यादव ने आम आदमी पार्टी पर हमला बोला था। उन्होंने कहा कि पंजाब की आप सरकार द्वारा संचालित राज्य में 2021 में खेत की आग में 19 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। जबकि भाजपा द्वारा संचालित राज्य हरियाणा में कृषि आग में 30.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने AAP को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि दिल्ली को गैस चैंबर में किसने बदल दिया है।

Delhi Pollution: भूपेंद्र यादव ने पराली प्रबंधन को लेकर AAP पर साधा निशाना, बोले- दिल्ली को गैस चैंबर बना दिया

Delhi-NCR की हवा हुई और भी जहरीली, दिन भर छाया रहा धुंध; पराली प्रबंधन के दावे रहे खोखले