Move to Jagran APP

दिल्ली और पश्चिम बंगाल के बुजुर्गों को नहीं मिल सकेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ, पढ़ें इसकी वजह

दिल्ली और पश्चिम बंगाल के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का सालाना मुफ्त व कैशलेस इलाज की सुविधा नहीं मिलेगी। दरअसल इन दोनों राज्यों ने इस योजना को अपने यहां लागू नहीं किया है। देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ये योजना लागू हो चुकी है। बता दें कि ये योजना करीब 6 साल पहले लागू किया था।

By Jagran News Edited By: Manish Negi Updated: Tue, 24 Sep 2024 07:04 PM (IST)
Hero Image
दो राज्यों में नहीं मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नीलू रंजन, नई दिल्ली। दिल्ली और पश्चिम बंगाल के बुजुर्ग आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का सालाना मुफ्त व कैशलेस इलाज की सुविधा से वंचित रह जाएंगे। इन दोनों राज्यों ने छह साल पहले शुरू गई इस योजना को अपने यहां लागू नहीं किया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आयुष्मान भारत योजना का लाभ 70 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों का फैसला लिया जा चुका है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही इसे लांच करने की तैयारी में जुटा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना राज्यों और केंद्र दोनों के सहयोग से चलती है, जिसमें आने वाले खर्च का 60 फीसद केंद्र सरकार वहन करती है और 40 फीसद राशि राज्यों को देनी होती है। पर्वतीय राज्यों के लिए यह अनुपात 90 और 10 फीसद का है। यानी योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं राज्यों के नागरिकों को मिल सकता है, जो इसमें हिस्सेदारी के लिए सहमत हो।

33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू

उन्होंने कहा कि अभी तक 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस योजना को लागू कर दिया है। केवल पश्चिम बंगाल, दिल्ली और ओडिशा ने इसे लागू नहीं किया है। ओडिशा में भाजपा के सत्ता में आने के बाद राज्य सरकार योजना को लागू करने के लिए तैयार है और इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बातचीत चल रही है, लेकिन दिल्ली और पश्चिम बंगाल ने अभी तक इस योजना को लागू करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

दूसरे राज्यों के बुजुर्गों को मिलेगा लाभ

बड़ी बात यह है कि पश्चिम बंगाल और दिल्ली के बुजुर्गों को भले ही आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिले, लेकिन इन दोनों राज्यों में इस योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों में अन्य राज्यों के बुजुर्गों को मुफ्त व कैशलेस इलाज की सुविधा मिल सकती है। दिल्ली में 78 और पश्चिम बंगाल में 52 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध हैं। इन अस्पतालों में पहले से ही दूसरे राज्यों के आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को इलाज का लाभ मिल रहा है। जाहिर है अन्य राज्यों के बुजुर्ग भी इन अस्पतालों में इलाज के हकदार होंगे।