Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेश में लगातार बढ़ रही भारतीय कृषि और खाद्य पदार्थों की मांग, निर्यात में जारी रहेगी बढ़ोतरी

विदेश में लगातार भारतीय कृषि व खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ रही है। आने वाले महीनों में भी कृषि निर्यात में तेज बढ़ोतरी जारी रहेगी। इससे किसानों को मदद मिल रही है। मिलेट्स के अंतरराष्ट्रीयकरण से भी उन्हें फायदा होगा।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 19 Dec 2022 10:02 PM (IST)
Hero Image
विदेश में लगातार बढ़ रही है भारतीय कृषि और खाद्य पदार्थों की मांग

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। वस्तुओं के कुल निर्यात में बढ़ोतरी भले ही धीमी पड़ गई हो, लेकिन कृषि व खाद्य वस्तुओं के निर्यात में लगातार तेज बढ़ोतरी हो रही है। निर्यातकों के मुताबिक, ऑर्डर को देखते हुए आने वाले महीनों में कृषि व खाद्य वस्तुओं के निर्यात में मजबूत बढ़ोतरी जारी रहेगी।

निर्यात में 0.62 फीसद का इजाफा

इस साल नवंबर महीने में वस्तुओं के कुल निर्यात में पिछले साल नवंबर के मुकाबले सिर्फ 0.62 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई, लेकिन कृषि व खाद्य पदार्थों के लगभग सभी आइटम के निर्यात में दहाई अंक का इजाफा रहा। चावल के अलावा विभिन्न प्रकार के अनाज के निर्यात में तो नवंबर माह में 53.78 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई। निर्यातकों के मुताबिक आगामी वर्ष को संयुक्त राष्ट्र ने मिलेट्स वर्ष घोषित किया है और इससे मोटे अनाज के निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ें: चालू पेराई सीजन के ढाई महीने में 82 लाख टन चीनी का उत्पादन, गन्ना किसानों के भुगतान में आएगी तेज

काजू और मसाले के निर्यात में गिरावट

वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर माह में चाय, चावल, विभिन्न अनाज, तंबाकू, ऑयल मिल्स, तिलहन, फल व सब्जी, विभिन्न प्रकार के तैयार अनाज व प्रोसेस्ड आइटम के निर्यात में पिछले साल नवंबर के मुकाबले दहाई अंक में बढ़ोतरी रही। काजू व मसाले के निर्यात में गिरावट दर्ज की गई।

एक अरब डॉलर के ऑर्डर मिलने की उम्मीद

ट्रेड प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन मोहित सिंगला ने बताया कि खाद्य संकट की वजह से भारतीय कृषि व खाद्य पदार्थों में विदेशी खरीदार काफी रूचि ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि कृषि पदार्थों के निर्यात प्रोत्साहन के लिए आयोजित होने वाले इंडस फूड में इस साल 80 से अधिक देशों के खरीदार आ रहे हैं। आगामी 7-8 जनवरी को हैदराबाद में आयोजित इंडस फूड मेले में कृषि निर्यातकों को एक अरब डॉलर के ऑर्डर मिलने की उम्मीद है।

इंडस फूड में अलग से बनाया जा रहा मिलेट्स 

सिंगला ने बताया कि मिलेट्स को लेकर विदेशी खरीदारों की उत्सुकता को देखते हुए इंडस फूड में अलग से मिलेट्स पवेलियन लगाया जा रहा है। इस साल नवंबर में पिछले साल नवंबर के मुकाबले कृषि पदार्थों के निर्यात में बढ़ोतरी फीसद में (स्त्रोत: वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय);

  • चाय- 27.03 फीसद
  • चावल- 19.16 फीसद
  • अन्य अनाज - 53.78 फीसद
  • तंबाकू - 101.2 फीसद
  • ऑयल मिल्स - 17.55 फीसद
  • तिलहन - 38.83 फीसद
  • फल व सब्जी - 25.01 फीसद
  • प्रोसेस्ड खाद्य आइटम - 22.75 फीसद 

यह भी पढ़ें: कोहरा सड़क सुरक्षा में बड़ा जोखिम, 2021 में पांच हजार लोगों की गई जान; इन दो महीनों में बरतें खास सावधानी