Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीयों के बीच बढ़ रही अमेरिकी छात्र वीजा की डिमांड, उत्साहित दूतावास ने हजारों स्टूडेंट्स के लिए इंटरव्यू

US Student Visa अमेरिकी दूतावास भारतीयों के लिए पिछले वर्ष रिकॉर्ड संख्या में छात्र वीजा जारी करने से उत्साहित है। कहा पिछले वर्ष 140000 भारतीयों को छात्र वीजा जारी किया गया इसके 2024 में और बढ़ने की संभावना है। भारत में अमेरिकी मिशन ने गुरुवार को अपना आठवां वार्षिक छात्र वीजा दिवस आयोजित किया। इस अवसर पर 3900 छात्रों ने साक्षात्कार दिया।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Thu, 13 Jun 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
टूट सकता है पिछले साल का 1,40,000 वीजा का रिकॉर्ड- अमेरिकी अधिकारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, नई दिल्ली। अमेरिकी दूतावास भारतीयों के लिए पिछले वर्ष रिकॉर्ड संख्या में छात्र वीजा जारी करने से उत्साहित है। कहा, पिछले वर्ष 1,40,000 भारतीयों को छात्र वीजा जारी किया गया, इसके 2024 में और बढ़ने की संभावना है।

भारत में अमेरिकी मिशन ने गुरुवार को अपना आठवां वार्षिक छात्र वीजा दिवस आयोजित किया। इस अवसर पर 3,900 छात्रों ने साक्षात्कार दिया। भारत में अमेरिकी दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम भारतीय छात्रों के आवेदनों की संख्या में अपक्षित वृद्धि को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

संख्या पिछले वर्ष की तुलना में समान या अधिक हो सकती है

मिशन ने कहा, इस साल संख्या पिछले वर्ष की तुलना में समान या अधिक हो सकती है। भारत में गुरुवार को अमेरिकी मिशन के नई दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता व मुंबई के कांसुलर अधिकारियों ने भारतीय छात्र वीजा आवेदकों का साक्षात्कार लिया। दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में सुबह से ही छात्रों की लंबी कतार देखी गई।

हर दिन चार हजार छात्रों का साक्षात्कार लेना हमारी प्राथमिकता

नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में कार्यवाहक महावाणिज्य दूत सैयद मुजतबा अंद्राबी ने एक साक्षात्कार में कहा कि दिन भर लगभग चार हजार छात्रों का साक्षात्कार लेना हमारी प्राथमिकता है। अमेरिकी विश्वविद्यालय बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों को आकर्षित करते हैं। लगातार तीसरे वर्ष रिकार्ड संख्या में वीजा जारी करना किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक है। वर्तमान में अमेरिका के चार छात्र वीजा में से एक भारतीय को जारी होता है।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Issue: चीन-PAK को भारत ने एक साथ सुनाई खरी-खरी, कश्मीर राग अलापने पर विदेश मंत्रालय ने आड़े हाथों लिया