Move to Jagran APP

Karnataka: वक्फ बोर्ड के खिलाफ कर्नाटक में किसानों का प्रदर्शन तेज, गृहमंत्री बोले- जमीन मुद्दे की होगी समीक्षा

कर्नाटक के विजयपुर में किसानों की जमीन पर वक्फ के दावे को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। शनिवार को किसानों ने जिला प्रशासन की ओर से जारी नोटिस के विरोध में उपायुक्त के कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। किसानों ने आरोप लगाया कि जमीनों के मालिकाना हक से जुड़े दस्तावेजों में पहले ही बदलाव कर दिया गया है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 27 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
वक्फ बोर्ड के खिलाफ कर्नाटक में किसानों का प्रदर्शन तेज
आइएएनएस, विजयपुर। कर्नाटक के विजयपुर में किसानों की जमीन पर वक्फ के दावे को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। शनिवार को किसानों ने जिला प्रशासन की ओर से जारी नोटिस के विरोध में उपायुक्त के कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। किसानों ने आरोप लगाया कि जमीनों के मालिकाना हक से जुड़े दस्तावेजों में पहले ही बदलाव कर दिया गया है।

किसानों ने दावा किया कि बैंक अब उन्हें लोन नहीं दे रहे और वह अपनी जमीन बेच भी नहीं पा रहे हैं। स्वामी विवेकानंद सेना के अध्यक्ष अन्नीगेरी ने कहा कि सात व आठ अक्टूबर को वक्फ मंत्री जमीर अहमद खान ने बोर्ड की मीटिंग में वक्फ की जमीनों को लेकर सर्वे कराने के लिए अंतिम तारीख दी थी। अथारिटी ने पहले ही किसानों के आरटीसी दस्तावेजों में इस बात का जिक्र कर दिया है कि जमीन वक्फ बोर्ड से संबंधित है।

किसान नेता अरविंद कुलकर्णी ने कहा कि हाल में वक्फ मंत्री जमीर अहमद विजयपुर आए थे। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया था कि वक्फ बोर्ड के जिन जमीनों पर दावे हैं उन्हें लिया जाए। वहीं भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि वक्फ की रिपोर्ट में खुद इस बात का जिक्र है कि कांग्रेस के प्रभावशाली नेता ने वक्फ के नाम पर जमीन पर कब्जा किया है।

किसान हमारे भगवान, नहीं होने देंगे अन्याय : जमीर

कर्नाटक के वक्फ व अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री जमीर अहमद खान ने तेजस्वी सूर्या की आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा मामले का राजनीतिकरण कर रही है। एएनआइ के मुताबिक सूर्या के दावे पर उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक बैठक में शामिल नहीं थे, अब वे आरोप लगा रहे हैं। राज्य में वक्फ की एक लाख बारह हजार एकड़ जमीन है, लेकिन सिर्फ 23,000 एकड़ जमीन ही वक्फ के नियंत्रण में है। इस मुद्दे को कानूनी तौर पर देख रहे हैं। कोई किसी की जमीन नहीं ले सकता।

आगे कहा कि हम किसानों को भगवान मानते हैं। हम उनके साथ अन्याय नहीं कर सकते। वहीं कर्नाटक सरकार के मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि तेजस्वी सूर्या को डर पैदा करना पसंद है। हमें जरूरत नहीं कि तेजस्वी सूर्या किसी के लिए तारणहार बनें। किसान यदि जमीन के मालिक हैं तो वह उनके पास ही रहेगी। किसानों का हित हमारे लिए सर्वोपरि है।

कर्नाटक में वक्फ जमीन मुद्दे की होगी समीक्षा: परमेश्वरा

किसानों को कर्नाटक वक्फ बोर्ड की ओर से पुश्तैनी जमीन खाली करने के नोटिस के बाद जारी विरोध प्रदर्शन के बीच कर्नाटक के गृहमंत्री जी.परमेश्वरा ने कहा कि सरकार इस मामले की समीक्षा करेगी। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग इसकी समीक्षा करते हुए पुराने दस्तावेजों के आधार पर फैसला लेगा। वक्फ बोर्ड की ओर से जमीन खाली करने की समय सीमा निर्धारित करने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में वह बोले कि ये कोई समस्या नहीं है।

तेजस्वी सूर्या ने सरकार पर निशाना साधा

इस बीच विजयपुर के जिला मुख्यालय में स्थित उपायुक्त के कार्यालय पर किसानों ने जमीन के दस्तावेजों के साथ प्रदर्शन किया। किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि बिना उनकी जानकारी में लाए जमीन के दस्तावेजों को वक्फ के पक्ष में कर दिया गया। इससे पहले सांसद तेजस्वी सूर्या ने भी होनवाड़ा गांव में किसानों की 1,500 एकड़ जमीन पर वक्फ बोर्ड के दावे पर सरकार पर निशाना साधा था।