Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: पंजाब से MP तक घना कोहरा, 7 घंटे तक विलंब से चल रहीं 25 ट्रेनें, नये साल में पड़ेगी रूह कंपाने वाली ठंड

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पहाड़ों में बर्फवारी का असर मैदानों में पसर गया है। पंजाब से मध्य प्रदेश और गुजरात से बंगाल-ओडिशा तक कोहरे की चादर और मोटी हो गई है। आईएमडी का मानना है कि यह स्थिति अभी दो-तीन दिनों तक रहने वाली है। रेलवे ने बताया है कि कई राजधानी एक्सप्रेस समेत 25 से अधिक ट्रेनें लगभग दो से सात घंटे तक विलंब से चल रही हैं।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 27 Dec 2023 08:29 PM (IST)
Hero Image
पंजाब से मध्य प्रदेश तक घना कोहरा (फोटो: एएनआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पहाड़ों में बर्फवारी का असर मैदानों में पसर गया है। पंजाब से मध्य प्रदेश और गुजरात से बंगाल-ओडिशा तक कोहरे की चादर और मोटी हो गई है। क्षेत्र विस्तार के साथ धुंध की अवधि भी बढ़ी है। कई राज्यों में धीमी हवा और वातावरण में नमी की अधिकता के चलते सुबह दस बजे तक सूर्य नहीं दिख रहा है। उत्तर भारत से होकर गुजरने वाली ट्रेनें लगभग पांच से सात घंटे तक विलंब से चल रही हैं।

भारत मौसम विभाग (IMD) का मानना है कि यह स्थिति अभी दो-तीन दिनों तक रहने वाली है। हालांकि, कोहरे की सघनता में धीरे-धीरे कमी आती जाएगी। दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई स्थानों में मंगलवार की रात से ही घना कोहरा छाया हुआ था। पूरा इलाका कोहरे से ढक गया। कई जगहों पर दृश्यता शून्य पर पहुंच गई है। अमृतसर, हिसार, दिल्ली, मेरठ एवं ग्वालियर में घना कोहरा देखा गया। हवा अभी भी चल रही है। किंतु गति बहुत धीमी है। इसके चलते कोहरा छंटने में थोड़ी देर हुई। कोहरे की सघनता के कारण यातायात व्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हुई है।

देरी से चल रही ट्रेनें

रेलवे ने बताया है कि कई राजधानी एक्सप्रेस समेत 25 से अधिक ट्रेनें लगभग दो से सात घंटे तक विलंब से चल रही हैं। पश्चिमी विक्षोभ के दूसरे दौर के सक्रिय होने के चलते पाकिस्तान के लाहौर से लेकर मध्य प्रदेश तक मौसम फिर करवट लेगा।

यह भी पढ़ें: कड़ाके की ठंड में होगा नए साल का आगाज, इस दिन बारिश-बर्फबारी होने से गिरेगा पारा; ठंड से ठिठुरेंगे हिमाचलवासी

पश्चिमी विक्षोभ 29 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर की ऊंची पहाड़ियों तक पहुंचेगा, जिसके चलते पहाड़ों पर बर्फवारी और मैदान में बारिश की स्थितियां बन जाएंगी। इसके चलते 30 दिसंबर से दो जनवरी तक उत्तर एवं पश्चिमी भारत के मैदानी क्षेत्रों में जहां-तहां छिटपुट बारिश हो सकती है। इसके थमने के बाद तापमान में तेजी से गिरावट आने लगेगी और ठंड का असर बढ़ने लगेगा। इसी दौरान बंगाल की खाड़ी में भी चक्रवातीय स्थिति बनी हुई है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

उत्तरी, मध्य एवं पश्चिमी राज्यों के मौसम में बदलाव को बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा भी प्रभावित करेगी। इन क्षेत्रों में दो दिशाओं से आने वाली हवाएं आपस में टकराएंगी, जिससे पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में बारिश होगी। पश्चिमी विक्षोभ के निकल जाने के बाद फिर कोहरा सघन हो जाएगा, क्योंकि बारिश खत्म हो जाने पर धीमी हवा, अत्यधिक नमी और कम तापमान से कोहरे का आधार तैयार होता है। आईएमडी का मानना है कि जनवरी के पहले हफ्ते से ठंड का असर बढ़ने लग जाएगा, जो अगले 10-15 दिनों तक रहेगा।

यह भी पढ़ें: धुंध भरी सुबह... घने कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, आज के लिए ऑरेंज तो कल के लिए येलो अलर्ट जारी; कई उड़ानें भी रद्द