Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muharram: 'हिंदुस्तान में रहना है तो या हुसैन कहना है....', मुहर्रम पर जुलूस में लगाए भड़काऊ नारे, लहराए फलस्तीनी झंडे

मुहर्रम पर देशभर में निकाले गए जुलूस में भड़काऊ नारे लगाए गए। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में लोगों ने फलस्तीन के झंडे लहराए और इजरायल व अमेरिका के खिलाफ नारेबाजी की। उत्तर प्रदेश के अमेठी के मुसाफिरखाना कस्बा में रविवार को निकाले गए मुहर्रम के जुलूस के कोतवाली के सामने पहुंचने पर युवकों ने हिन्दुस्तान में रहना है तो या हुसैन कहना है का नारा लगाया।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 15 Jul 2024 10:44 PM (IST)
Hero Image
मोहर्रम पर देशभर में निकाले गए जुलूस में भड़काऊ नारे लगाए जाने से कई जगहों पर बढ़ा तनाव। फाइल फोटो।

जागरण टीम, नई दिल्ली। मुहर्रम पर देशभर में निकाले गए जुलूस में भड़काऊ नारे लगाए जाने से कई जगह तनाव व्याप्त हो गया है। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में लोगों ने फलस्तीन के झंडे लहराए और इजरायल व अमेरिका के खिलाफ नारेबाजी की। बिहार के नवादा में फलस्तीन का झंडा लहराया गया तो उप्र के अमेठी में जुलूस में शामिल युवाओं ने 'हिन्दुस्तान में रहना है तो या हुसैन कहना है का नारा लगाया'।

बिहार के समस्तीपुर में जुलूस के दौरान शरारती तत्वों ने वहां से गुजर रहे कार सवार परिवार पर तलवार से हमला कर दिया, जिसमें दंपती और उनके पुत्र जख्मी हो गए। कश्मीर में आतंकी हिंसा का दौर शुरू होने के बाद प्रशासन ने मुहर्रम के जुलूस पर आंशिक रोक लगा रखी थी।

प्रशासन ने दी जुलूस की अनुमति

बीते वर्ष उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देशानुसार, पहली बार आठ मुहर्रम का जुलूस पूरे परंपरागत मार्ग से गुजरा था। इस वर्ष भी प्रशासन ने इसकी अनुमति दी, लेकिन जुलूस का समय दिन में न रखकर सुबह किया गया और आयोजकों ने यकीन दिलाया था कि जुलूस में कोई भड़काऊ नारेबाजी नहीं होगी।

जुलूस में लहराए गए फलस्तीन के झंडे

सुबह साढ़े पांच बजे जुलूस गुरु बाजार से शुरू हो गया। जुलूस में सैकड़ों शिया श्रद्धालु शामिल हुए। करबला के शहीदों की याद करते हुए शिया मातमियों का जुलूस निर्धारित मार्ग से गुजरा। जुलूस में किसी ने कोई भारत विरोधी या पाकिस्तान समर्थक नारेबाजी नहीं की, लेकिन इजरायल बायकाट, अमेरिका बायकाट और फलस्तीन के शहीदों हम तुम्हारे साथ हैं, जैसे नारे जरूर सुनने को मिले। फलस्तीन के झंडे भी लहराए गए।

उत्तर प्रदेश के अमेठी में लगा आपत्तिजनक और भड़काऊ नारा

उत्तर प्रदेश के अमेठी के मुसाफिरखाना कस्बा में रविवार को निकाले गए मुहर्रम के जुलूस के कोतवाली के सामने पहुंचने पर युवकों ने 'हिन्दुस्तान में रहना है तो या हुसैन कहना है का नारा लगाया'। आपत्तिजनक और भड़काऊ नारे का वीडियो रविवार शाम इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हुआ। पुलिस ने कई अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया। प्रसारित वीडियो में चेहरों की पहचान के आधार पर सात लड़कों को पकड़ा गया, जबकि अन्य की पहचान और तलाश की जा रही है।

बिहार के नवादा भी लहराया गया फलस्तीन का झंडा

बिहार के नवादा जिले के धमौल में मुहर्रम के जुलूस में फलस्तीन का झंडा लहराने के आरोप में तीन नाबालिग लड़कों को पुलिस ने निरुद्ध किया है। इस जुलूस का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि लड़कों के हाथ में फलस्तीन का झंडा है।

समस्तीपुर में परिवार पर हमला

समस्तीपुर जिले के नवादा मोड़ के पास राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 28 पर मुहर्रम के माटी जुलूस के दौरान रविवार की रात शरारती तत्वों ने वहां से गुजर रहे कार सवार परिवार पर तलवार से हमला कर दिया। इससे कार के पिछले भाग का शीशा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। कार सवार दंपती और उनके पुत्र जख्मी हो गए। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने दो किशोर और तीन युवकों को पकड़ लिया।

पुलिस ने सोमवार सुबह दो किशोर और तीन युवकों मो. सज्जाद, इश्तियाक व मो. सोनू को गिरफ्तार कर लिया। युवकों को कोर्ट के आदेश पर न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया है। किशोरों को रिमांड होम दरभंगा भेजा जाएगा। अन्य की पहचान कर गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है।

यह भी पढ़ेंः

Amethi News: मुहर्रम के जुलूस में भड़काऊ नारे लगाने वाले सात गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

श्रीनगर के मुहर्रम जुलूस में लहराया फलस्तीन का झंडा, गाजा के समर्थन में लगाए नारे; भारी संख्या में जुटी भीड़