Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DGCA ने एयर इंडिया पर लगाया 10 लाख रुपए का वित्तीय जुर्माना, 3 नवंबर को जारी किया गया था कारण बताओ नोटिस

डीजीसीए ने उनके नियमों का पालन न करने पर एयर इंडिया पर 10 लाख रुपये का वित्तीय जुर्माना लगाया है। 3 नवंबर 2023 को एयर इंडिया को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था जिसमें संबंधित नियमों के प्रावधानों का अनुपालन न करने पर उनकी प्रतिक्रिया मांगी गई थी। इसकी जानकारी डीजीसीए ने दी है। मामले में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 22 Nov 2023 02:47 PM (IST)
Hero Image
DGCA ने एयर इंडिया पर लगाया 10 लाख रुपए का वित्तीय जुर्माना

एएनआई, नई दिल्ली। डीजीसीए ने उनके नियमों का पालन न करने पर एयर इंडिया पर 10 लाख रुपये का वित्तीय जुर्माना लगाया है। 3 नवंबर 2023 को एयर इंडिया को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसमें संबंधित नियमों के प्रावधानों का अनुपालन न करने पर उनकी प्रतिक्रिया मांगी गई थी। इसकी जानकारी डीजीसीए ने दी है।

— ANI (@ANI) November 22, 2023

मिली जानकारी के अनुसार, डीजीसीए ने यात्रियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं से संबंधित मानदंडों का पालन करने में विफलता के लिए एयर इंडिया पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

दिल्ली, कोच्चि और बेंगलुरु हवाई अड्डों पर एयरलाइनों का निरीक्षण करने के बाद, नियामक ने पाया कि एयर इंडिया प्रासंगिक नागरिक उड्डयन आवश्यकता (सीएआर) के प्रावधानों का अनुपालन नहीं कर रही थी।

बाद में 3 नवंबर को एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

डीजीसीए ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि कारण बताओ नोटिस पर एयर इंडिया के जवाब के आधार पर यह पाया गया कि एयरलाइन ने सीएआर के प्रावधानों का पालन नहीं किया।

इसमें कहा गया है कि ये विलंबित उड़ानों से प्रभावित यात्रियों के लिए होटल आवास उपलब्ध नहीं कराने, उनके कुछ ग्राउंड कर्मियों को शर्तों के अनुसार प्रशिक्षण न देने और अंतरराष्ट्रीय बिजनेस क्लास के यात्रियों को मुआवजे का भुगतान न करने से संबंधित हैं, जिन्हें अनुपयोगी सीटों पर यात्रा करने के लिए मजबूर किया गया था।

इन गड़बड़ियों के लिए नियामक ने 10 लाख रुपये का आर्थिक जुर्माना लगाया है। 

यह भी पढ़ें- Odisha: राष्ट्रपति मुर्मु ने ''नए भारत के लिए नई शिक्षा" अभियान का किया शुभारंभ, केंद्रीय शिक्षा मंत्री भी रहे मौजूद

यह भी पढ़ें- Assam: कैश-फॉर-जॉब घोटाला मामले में SIT ने दो सिविल सेवकों को किया गिरफ्तार, पुलिस कर रही पूछताछ