Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DGCA ने Pratt & Whitney के साथ उठाया Indigo का मुद्दा, 2024 में हटाएं जायेंगे अधिकांश इंजन

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने हाल के हफ्तों में इंडिगो विमानों के इंजन में समस्या आने की तीन घटनाओं को Pratt Whitney (PW) के समक्ष उठाया है और तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है। बता दें डीजीसीए ने कहा कि इंडिगो बेड़े के 11 इंजन प्रभावित हुए थे और इनमें से छह मौजूदा पी एंड डब्ल्यू एओजी का हिस्सा थे और केवल पांच ऑपरेटिंग इंजन थे।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 14 Sep 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
DGCA ने P&W के साथ इंडिगो की घटनाओं को उठाया।

नई दिल्ली, पीटीआई। विमानन नियामक DGCA ने गुरुवार को कहा कि प्रैट एंड व्हिटनी (Pratt & Whitney) अपने इंजनों को वापस बुलाने के दूसरे चरण के संबंध में दो महीने में एक सेवा बुलेटिन जारी करेगी जिसके बाद 2024 की पहली तिमाही में अधिकांश इंजनों को हटाने की उम्मीद है।

DGCA ने तत्काल हस्तक्षेप की मांग की

एक नोट के अनुसार, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने हाल के हफ्तों में इंडिगो विमानों के इंजन में समस्या आने की तीन घटनाओं को Pratt & Whitney (P&W) के समक्ष उठाया है और तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है।

इन-फ्लाइट शट डाउन (IFSD) की तीन घटनाओं में से दो घटनाएं 28 अगस्त को हुईं, जिनमें मदुरै-मुंबई और कोलकाता-बेंगलुरु उड़ानें शामिल थीं जो ए321 नियो विमानों से संचालित की गईं थीं।

3 सितंबर को तीसरी घटना हुई, जिसमें A320 नियो विमान से संचालित अमृतसर-दिल्ली उड़ान शामिल थी। इंडिगो के A320 विमानों का बेड़ा P&W इंजन द्वारा संचालित है और जुलाई में इंजन निर्माता द्वारा चिह्नित हाई प्रेशर टर्बाइन (HPT) हब मुद्दों के कारण कुल 11 इंजन प्रभावित हुए थे।

ये भी पढ़ें: INDIGO फ्लाइट में फिर महिला से छेड़छाड़, अब मुंबई से गुवाहाटी जा रहे विमान में किया गया यौन उत्पीड़न; FIR दर्ज

2024 की पहली तिमाही में हट सकते हैं अधिकांश इंजन

वैश्विक स्तर पर, एचपीटी हब समस्याओं के कारण कुल 200 इंजनों को वापस बुलाया गया था, जिसका पता केवल एंगुलर अल्ट्रा सोनिक निरीक्षण (एयूएसआई) से ही लगाया जा सकता था। पहले चरण में, AUSI के लिए प्रभावित इंजनों को 15 सितंबर से पहले हटाना आवश्यक था।

नोट में, डीजीसीए ने कहा कि इंडिगो बेड़े के 11 इंजन प्रभावित हुए थे और इनमें से छह मौजूदा पी एंड डब्ल्यू एओजी (ग्राउंड पर विमान) का हिस्सा थे और केवल पांच ऑपरेटिंग इंजन थे, जिन्हें 15 सितंबर से पहले हटा दिया गया था।

11 सितंबर को, P&W ने संकेत दिया कि P&W द्वारा चरण-2 रिकॉल की समीक्षा की जा रही है, जिसके लिए 2023 और 2026 के बीच 600 इंजनों को हटाने की आवश्यकता होगी, जिनमें से अधिकांश को 2024 की पहली तिमाही में हटाया जाएगा। P&W एक सर्विस बुलेटिन जारी करेगा।

ये भी पढ़ें: अब तकनीक बताएगी पायलट की थकान, IndiGo जल्द पेश करेगी उपकरण