Move to Jagran APP

Dibrugarh Express Accident: 'ये कुप्रबंधन का नतीजा है', चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर राहुल गांधी ने सरकार को घेरा

बीते दिन उत्तर प्रदेश के गोंडा में हुए ट्रेन हादसे में 3 लोगों की मौत हुई है और करीब 30 लोग घायल हैं। इस हादसे के हादसे के बाद विपक्ष भी सरकार पर हमलावर नजर आ रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्रेन हादसे पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि लगातार हो रही रेल दुर्घटनाएं बेहद चिंताजनक हैं और ये सरकार के कुप्रबंधन और लापरवाही का नतीजा हैं।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 19 Jul 2024 09:25 AM (IST)
Hero Image
चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसे पर राहुल गांधी ने जताया दुख (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में हुई चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना में तीन लोगों की मौत पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की।

नेता प्रतिपक्ष ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, उत्तर प्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने से कई यात्रियों की मौत की खबर बेहद दुखद है। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि वे राहत एवं बचाव कार्यों में हर संभव सहायता प्रदान करें।

रेल हादसे को लेकर राहुल गांधी ने सरकार को घेरा

राहुल गांधी ने कहा, लगातार हो रही रेल दुर्घटनाएं बेहद चिंताजनक हैं और ये सरकार के कुप्रबंधन और लापरवाही का नतीजा हैं। कुछ दिन पहले लोको पायलटों से हुई चर्चा और हाल ही में हुई रेल दुर्घटनाओं पर रेलवे सुरक्षा आयुक्त की रिपोर्ट से भी यह बात स्पष्ट होती है।

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) July 18, 2024

उन्होंने कहा, सरकार को तत्काल इसकी पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए और यात्रियों की सुरक्षा तथा दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए अपनी रणनीति देश को बतानी चाहिए। पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत मोतीगंज और झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच गोंडा स्टेशन के पास दोपहर करीब 2:37 बजे ट्रेन पटरी से उतर गई थी।

डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 4-5 डिब्बे पटरी से उतरे

डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के आगे के 4-5 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। सूचना मिलने के बाद, एनईआर के लखनऊ डिवीजन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मेडिकल टीम तुरंत घटनास्थल पर पहुंची थी।

इस बीच, गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के स्थान पर मरम्मत का काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि घायलों को अस्पताल ले जाया गया है और उनका उचित इलाज किया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने और राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जताया था दुख

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, जनपद गोंडा में हुई रेल दुर्घटना अत्यंत दुःखद है। जिला प्रशासन के अधिकारियों को युद्ध स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य चलाने तथा घायलों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर अस्पताल पहुंचाकर उनका समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए गए हैं। मैं प्रभु श्री राम से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर दुख और चिंता व्यक्त की।

हिमंत ने कहा, आज उत्तर प्रदेश में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ रेल दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। मैं स्थिति पर करीब से नजर रख रहा हूं। असम से अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। सहायता के लिए टीमें तैयार हैं। हम सभी की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेंगे।

रेल मंत्रालय ने चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना में मृतकों के परिवार को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख रुपये तथा मामूली रूप से घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) जांच के अलावा, रेल दुर्घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Gonda Train Accident: गोंडा में हादसा, गोरखपुर जंक्शन पर अफरातफरी, कई ट्रेनें डायवर्ट, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

यह भी पढ़ें- Gonda Train Accident: चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की तीन बोगियां पलटीं, दो की मौत; सीएम योगी ने किया मुआवजे का एलान