Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Digi Yatra App: छह और हवाई अड्डों पर शुरू की जाएगी डिजी यात्रा सुविधा, मुंबई समेत ये एयरपोर्ट शामिल

डिजी यात्रा सुविधा चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी (एफआरटी) के आधार पर काम करती है। हवाईअड्डे पर सुरक्षा जांच में यात्रियों का समय बचता है और निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित होती है। सुविधा के तहत यात्रियों डाटा एन्कि्रप्ट किया जाता है। इसे केवल यात्री और हवाईअड्डे के बीच साझा किया जाता है। उड़ान के प्रस्थान के 24 घंटे के भीतर हवाई अड्डे के सिस्टम से डाटा हटा दिया जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 12 Aug 2023 02:50 AM (IST)
Hero Image
छह और हवाई अड्डों पर शुरू की जाएगी डिजी यात्रा सुविधा। (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी: सरकार ने शुक्रवार को कहा कि अगस्त में छह और हवाईअड्डों पर चरणबद्ध तरीके से डिजी यात्रा सुविधा शुरू की जाएगी। इनमें मुंबई, अहमदाबाद, कोच्चि, लखनऊ, जयपुर और गुवाहाटी हवाईअड्डा शामिल हैं। इस समय यह सुविधा सात हवाईअड्डों पर उपलब्ध है। इसे पहली बार एक दिसंबर, 2022 को दिल्ली, वाराणसी और बेंगलुरु हवाईअड्डों पर लांच किया गया था।

वर्तमान में, डिजी यात्रा सुविधा विजयवाड़ा, पुणे, हैदराबाद और कोलकाता में भी उपलब्ध है। डिजी यात्रा सुविधा चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी (एफआरटी) के आधार पर काम करती है। हवाईअड्डे पर सुरक्षा जांच में यात्रियों का समय बचता है और निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित होती है। सुविधा के तहत, यात्रियों डाटा एन्कि्रप्ट किया जाता है। इसे केवल यात्री और हवाईअड्डे के बीच साझा किया जाता है। उड़ान के प्रस्थान के 24 घंटे के भीतर हवाई अड्डे के सिस्टम से डाटा हटा दिया जाता है।