Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस वर्ष 14 और हवाई अड्डों पर लागू होगा डिजि यात्रा, विदेशी नागरिकों के लिए बढ़ेंगी सुविधाएं

सरकार इस वर्ष 14 और हवाई अड्डों पर डिजि यात्रा सेवा लागू करने की योजना बना रही है। एक अधिकारी ने बताया कि हवाई अड्डों पर विदेशी नागरिकों के लिए सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। घरेलू हवाई यात्रियों को बाधारहित सुविधा प्राप्त करने वाला डिजि यात्रा अभी 13 हवाई अड्डों पर लागू है। मार्च तक चेन्नई भुवनेश्वर और कोयंबटूर समेत 14 हवाई अड्डों पर डिजि यात्रा पेश करने की योजना है।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Wed, 31 Jan 2024 04:30 AM (IST)
Hero Image
इस वर्ष 14 और हवाई अड्डों पर डिजि यात्रा सेवा लागू करने की योजना है। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकार इस वर्ष 14 और हवाई अड्डों पर डिजि यात्रा सेवा लागू करने की योजना बना रही है। एक अधिकारी ने बताया कि हवाई अड्डों पर विदेशी नागरिकों के लिए सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। घरेलू हवाई यात्रियों को बाधारहित सुविधा प्राप्त करने वाला डिजि यात्रा अभी 13 हवाई अड्डों पर लागू है।

इन एयपोर्ट्स पर बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष मार्च तक चेन्नई, भुवनेश्वर और कोयंबटूर समेत 14 हवाई अड्डों पर डिजि यात्रा पेश करने की योजना है। अन्य हवाई अड्डों में डाबोलिम, मोपा गोवा, इंदौर, बागडोगरा, चंडीगढ़, रांची, नागपुर, पटना, रायपुर, श्रीनगर और विशाखापत्तनम शामिल हैं। वर्ष 2025 में 11 और हवाई अड्डों पर डिजि यात्रा को लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Noida International Airport: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम जोरों पर, रूस से आएगा ये जरूरी उपकरण

अधिकारी ने बताया कि सरकार का इरादा ई-पासपोर्ट आधारित नामांकन शुरू करने का है, जिससे विदेशी नागरिक भी डिजि यात्रा सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। एक विश्लेषण के अनुसार, डिजि यात्रा एप की मदद से यात्रियों को हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार और बोर्डिंग में लगने वाले समय में कमी आ रही है। सरकार ने दिसंबर 2022 में डिजि यात्रा सेवा पेश की थी।

यह भी पढ़ेंः Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में छाई घने कोहरे की चादर, IGI एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी हुई 50 मीटर