Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali Bonus 2023: केंद्रीय कर्मियों को मोदी सरकार ने दिया गिफ्ट, किया बोनस का एलान

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को दिवाली बोनस का एलान किया। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने एक आदेश में अर्धसैनिक बलों सहित ग्रुप सी और नॉन-गजेटेड ग्रुप बी रैंक के अधिकारियों के लिए 7000 रुपये की अधिकतम सीमा के साथ दिवाली बोनस को मंजूरी दे दी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 17 Oct 2023 11:45 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय कर्मियों को मोदी सरकार ने दिया गिफ्ट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को दिवाली बोनस का एलान किया। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने एक आदेश में अर्धसैनिक बलों सहित ग्रुप सी और नॉन-गजेटेड ग्रुप बी रैंक के अधिकारियों के लिए 7,000 रुपये की अधिकतम सीमा के साथ दिवाली बोनस को मंजूरी दे दी है।

28 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

बता दें कि केंद्र सरकार ने अपने ग्रुप बी (गैर राजपत्रित) और ग्रुप सी कर्मचारियों के लिए 30 दिन के बोनस का ऐलान किया है। सभी कर्मचारियों को 7000 रुपये तक का बोनस मिलेगा। इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 28 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। वहीं, बुधवार को महंगाई भत्ता बढ़ाने पर कैबिनेट में विचार हो सकता है।

वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने कहा कि वर्ष 2022-23 के लिए 30 दिनों के वेतन के बराबर गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस को समूह ‘सी’ में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और समूह ‘बी’ में सभी गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को प्रदान किया गया है, जो किसी उत्पादकता से जुड़ी बोनस योजना से कवर नहीं हैं।

इन आदेशों के तहत बोनस के भुगतान की अधिकतम सीमा 7,000 रुपये मासिक वेतन होगी।