Move to Jagran APP

डीजेजेएस मेगा जन्माष्टमी: केंद्रीय मंत्रियों के साथ मनु भाकर ने सामाजिक बुराइयों से निपटने के लिए मटकी फोड़ कार्यक्रम में लिया भाग

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण मटकी फोड़ गतिविधि थी जिसमें समाज में व्याप्त सामाजिक बुराइयों पर निशाना साधा गया। इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी भाजपा सांसद मनोज तिवारी भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और स्टार आकर्षण डबल ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर की सम्मानित उपस्थिति रही।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 27 Aug 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण मटकी फोड़ गतिविधि थी।
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (डीजेजेएस) ने दिव्य गुरु आशुतोष महाराज के मार्गदर्शन में 26 अगस्त, 2024 को डीडीए ग्राउंड, सेक्टर 10, द्वारका में अपने 29वें कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का सफलतापूर्वक समापन किया। यह कार्यक्रम टेक्नोलॉजी और संस्कृति का अद्भुत संगम था। यह श्री कृष्ण की शिक्षाओं के वैज्ञानिक और व्यावहारिक पहलुओं को समाज तक पहुंचाने में कारगर सिद्ध हुआ।

दूसरे दिन, उपस्थित लोगों ने गुरु वंदना, भगवान कृष्ण का विराट स्वरूप दर्शन, मथुरा में श्री कृष्ण की लीलाएं और कृष्ण के जन्मदिन का आनंदमयी उत्सव जैसे कई मंचन देखे। जो लोग व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं हो सके, उनके लिए इस कार्यक्रम को डीजेजेएस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया गया, जिससे वैश्विक दर्शक वर्चुअल रूप से जुड़ सके।

अतिथियों ने मटकी फोड़ी, डीजेजेएस के प्रयासों की सराहना की

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण मटकी फोड़ गतिविधि थी, जिसमें समाज में व्याप्त सामाजिक बुराइयों पर निशाना साधा गया। इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, भाजपा सांसद मनोज तिवारी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और स्टार आकर्षण, डबल ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर की सम्मानित उपस्थिति रही।

मनु भाकर ने गुलेल चलाया

हज़ारों युवाओं का प्रतिनिधित्व करने वाली मनु भाकर के साथ सरकार के इन प्रतिनिधियों ने यह मटकी फोड़ गतिविधि की। मनु भाकर ने गुलेल के माध्यम से अपनी शूटिंग कौशल का प्रदर्शन किया और सामाजिक बुराइयों की मटकियों को फोड़ दिया। मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अन्नपूर्णा देवी ने महिला असुरक्षा व सांस्कृतिक हनन की मटकियां फोड़ी। अन्य विशिष्ट अतिथियों ने भी मंच पर इस मटकी फोड़ लीला गतिविधि में भाग लिया।

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के सामाजिक प्रकल्पों को दर्शाया

इसके बाद एक डिजिटल प्रस्तुति हुई, जिसमें दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान और इसके सामाजिक प्रकल्पों को दर्शाया गया, जो समाज के विभिन्न क्षेत्रों में ज़मीनी स्तर पर काम कर रहे हैं और समाज में शानदार बदलाव ला रहे हैं। इसका समापन हज़ारों भक्तों द्वारा एक श्रेष्ठ भारत के निर्माण के लिए सामूहिक शपथ के साथ हुआ।

म्यूज़िक के बीच सभी ने प्रतिज्ञा

झंडों और हाई बीट म्यूज़िक के बीच सभी ने प्रतिज्ञा की, “हम संकल्प लेते हैं कि हम भगवान कृष्ण और भगवान राम के आदर्शों के अनुरूप एक श्रेष्ठ भारत का निर्माण करेंगे।” पूरा सेट अप ऊर्जा से स्पंदित था। मनोज तिवारी ने भगवान कृष्ण की महिमा में भजन गाया तथा दिव्य गुरु आशुतोष महाराज के मार्गदर्शन में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की।

अतिथियों ने प्रदर्शनी क्षेत्र का दौरा किया

इन सभी गणमान्य अतिथियों ने प्रदर्शनी क्षेत्र का भी दौरा किया, जहां विशाल डिजिटाइज्ड 3D गोवर्धन मॉडल स्थापित था। सभी ने उत्साहपूर्वक अपनी लाठियां गोवर्धन के नीचे लगाईं तथा वहां उपस्थित कृष्ण भक्तों के साथ पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

मनु भाकर ने डीजेजेएस के प्रयासों की प्रशंसा की

आशुतोष महाराज के मार्गदर्शन में डीजेजेएस के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए, मनु भाकर ने कहा- ‘आज दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के इस पावन मंच पर मुझे बुलाकर मेरा मान बढ़ाया है। जब अर्जुन जैसे योद्धाओं को कृष्ण की जरूरत पड़ती है, तो हम तो साधारण इंसान हैं। हमें भी जरूरत है, कृष्ण जैसी दिव्य सत्ता के साथ की। मेरी सबसे फेवरेट लाइन गीता से यही है कि पूरी निष्ठा से अपना कर्म कीजिए। फल की चिंता मत कीजिए। ईश्वर से जुड़कर किए गए सच्चे प्रयास की जीत होनी निश्चित है।'

कार्यक्रम अद्भुत नहीं बल्कि अकल्पनीय

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, ‘दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान का कृष्ण जन्माष्टमी कार्यक्रम अद्भुत नहीं बल्कि मैं कहूंगा अकल्पनीय है! दिव्य गुरु श्री आशुतोष महाराज जी भारत की शुचिता और पवित्रता को बनाए रखने में जो अतुलनीय कार्य कर रहे हैं, उसकी बार-बार प्रशंसा करता हूं।'

महाराज ने बड़ा संगठन खड़ा किया

मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा, ‘दिव्य गुरु आशुतोष महाराज ने इतना बड़ा संगठन खड़ा किया है। और आज आप हज़ारों-हज़ारों भक्त यहां एकत्रित हैं, कृष्ण जन्माष्टमी पर। इस सबके लिए बार बार अभिनंदन।'

डीजेजेएस द्वारा आकर्षक झाकियां

कार्यक्रम का एक अन्य आकर्षण झांकियों के लिए समर्पित 350 फीट का क्षेत्र था। इन झांकियों में भगवान कृष्ण के जीवन के महत्वपूर्ण क्षणों को दर्शाते हुए आकर्षक और विशद प्रदर्शन किए गए। आगंतुकों को दिव्य लीलाओं के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने का भी अवसर मिला। उनमें से एक ने यह भी कहा, ‘ऐसा लग रहा है मानो मैं गोकुल-वृंदावन में ही पहुंच गया हूं’।

डीजेजेएस सुरक्षा अधिकारी के अनुसार, इस कार्यक्रम का प्रबंधन 1500 से अधिक डीजेजेएस स्वयंसेवकों द्वारा किया गया था, जिनमें पूर्व सैनिक और सुरक्षा कर्मचारी शामिल थे।

चालीस हज़ार से अधिक लोग एकत्रित हुए

डीजेजेएस प्रवक्ता और आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी तपेश्वरी भारती ने मीडिया को दिए अपने वक्तव्य में खुलासा किया कि राजनीतिक हस्तियों, भारतीय ओलंपिक खिलाड़ियों, कृष्ण भक्तों, तथा मेडिकल, कानून और शैक्षणिक क्षेत्रों के लोगों सहित 45,000 से अधिक व्यक्तियों ने इस भव्य कार्यक्रम में भाग लिया। कोलकाता केस और भारतीय सीमाओं पर नरसंहार जैसी घटनाओं ने हमें अपने 29वें जन्माष्टमी कार्यक्रम को इस प्रारूप में रखने के लिए उद्यत किया। इसलिए इस कार्यक्रम की थीम रखी गई थी- ‘दर्शन इतिहास का, परिवर्तन आज का’ ताकि भगवान कृष्ण की लीलाओं और भगवदगीता के माध्यम से ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए कारगर समाधान जानें जा सकें।

ये भी पढ़ें: जागरण एग्री पंचायत समिट: किसानों के लिए शुरू किए गए 99 में से 55 प्रोजेक्‍ट पूरे; फसलों के उम्‍दा दाम कैसे मिले? एक्‍सपर्ट से जानें