Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DRDO ने किया AKASH-NG मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई

भारत के DRDO ने आज नई पीढ़ी की आकाश (AKASH-NG) मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण किया। यह परीक्षण सुबह 1030 बजे ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज चांदीपुर से बहुत कम ऊंचाई पर एक उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य के खिलाफ आयोजित किया गया था। उड़ान परीक्षण के दौरान हथियार प्रणाली द्वारा लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोका गया और नष्ट कर दिया गया।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 12 Jan 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
DRDO ने किया AKASH-NG मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

एएनआई, नई दिल्ली। भारत के DRDO ने आज नई पीढ़ी की आकाश (AKASH-NG) मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण किया। यह परीक्षण सुबह 10:30 बजे ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर से बहुत कम ऊंचाई पर एक उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य के खिलाफ आयोजित किया गया था। उड़ान परीक्षण के दौरान हथियार प्रणाली द्वारा लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोका गया और नष्ट कर दिया गया।

— ANI (@ANI) January 12, 2024

उड़ान परीक्षण ने स्वदेशी रूप से विकसित आरएफ सीकर, लॉन्चर, मल्टी-फंक्शन रडार और कमांड, नियंत्रण और संचार प्रणाली के साथ मिसाइल से युक्त संपूर्ण हथियार प्रणाली के कामकाज को मान्य किया है। सिस्टम प्रदर्शन को आईटीआर, चांदीपुर द्वारा तैनात कई रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा कैप्चर किए गए डेटा के माध्यम से भी मान्य किया गया था। उड़ान परीक्षण को डीआरडीओ, बीडीएल, बीईएल के वरिष्ठ अधिकारियों और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के प्रतिनिधियों ने देखा।

— ANI (@ANI) January 12, 2024

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आकाश-एनजी के सफल उड़ान परीक्षण के लिए डीआरडीओ, भारतीय वायु सेना, सार्वजनिक उपक्रमों और उद्योग की सराहना की और कहा कि प्रणाली के सफल विकास से देश की वायु रक्षा क्षमताओं में और वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें- Kerala: अपने घर में पिता और दो बच्चे पाए गए मृत, पारिवारिक विवाद का जताया जा रहा संदेह

यह भी पढ़ें- Haveri News: कर्नाटक में महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म! अब तक चार आरोपी गिरफ्तार, 3 फरार