Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dubai Air Show: दुबई में दिखेगा भारतीय वायु सेना का पराक्रम, फाइटर जेट तेजस और ध्रुव हेलीकॉप्टर एयर शो में दिखाएंगे दम

दुबई में अगले हफ्ते से एयर शो का आयोजन होने जा रहा है। इसमें भाग लेने के लिए भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी वहां पहुंच चुकी है। इस बार भारतीय फाइटर जेट्स तेजस ध्रुव और सारंग हेलीकॉप्टर एयर शो में अपना प्रदर्शन दिखाएगा। दुबई एयर शो का आयोजन 13 से 17 नवंबर तक चलेगा। पिछले बार एयर शो में इन विमानों ने अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया था।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 08 Nov 2023 08:42 PM (IST)
Hero Image
लड़ाकू विमान तेजस और ध्रुव हेलीकॉप्टर दुबई एयर शो में प्रदर्शन करेंगे। (फाइल फोटो)

आईएएनएस, नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना अगले हफ्ते से दुबई के आसमान में अपना पराक्रम दिखाएगी। दुबई में अगले हफ्ते से द्विवार्षिक एयर शो शुरू हो रहा है। रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि वायु सेना के लड़ाकू विमान तेजस, ध्रुव और सारंग हेलीकॉप्टर दुबई एयर शो में प्रदर्शन करेंगे।

दुबई पहुंची भारतीय वायुसेना की टुकड़ी

रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी दुबई एयर शो में शामिल होने के लिए दुबई के अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच चुकी है। बता दें कि ये एयर शो दो वर्षों में एक बार होता है।

यह भी पढ़ेंः IAF ने पाक-चीन सीमा पर तैनात किए S-400, फाइनल डिलीवरी को लेकर जल्द होगी रूसी अधिकारियों के साथ बैठक

13 से 17 नवंबर तक चलेगा एयर शो

जानकारी के अनुसार, दुबई एयर शो 13 से 17 नवंबर तक चलेगा। अधिकारियों ने बताया कि वायुसेना की टुकड़ी में दो स्वदेशी फाइटर जेट लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस और एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव शामिल हैं।

दुबई में दिखेगा भारतीय वायुसेना का पराक्रम

उन्होंने कहा कि एयर शो के दौरान तेजस अपना प्रदर्शन दिखाएगा। वहीं, सारंग हेलीकॉप्टर अपने बारे में जानकारी प्रस्तुत करेगा, ताकि अधिक से अधिक लोग इसके बारे में जान सके।

यह भी पढ़ेंः वायु सेना के लड़ाकू विमान 'अंगद' और 'उत्तम' से होंगे लैस, स्वदेशी रूप से किया जा रहा विकसित

बता दें कि 2021 के एयर शो में तेजस और सारंग ने अपना बेस्ट प्रदर्शन दिखाया था, जिससे लोग मंत्रमुग्ध हो गए थे। ये फाइटर जेट्स दूसरी बार अपना कौशल दिखाएगा।