Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जो भी अमेरिकी चुनाव जीतेगा', राष्ट्रपति चुनाव पर क्या बोले विदेश मंत्री जयशंकर?

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सामने आया है। विदेश मंत्री ने कहा है भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ काम करने में सक्षम होगा चाहे वह कोई भी हो। जयशंकर ने आगे कहा अगर आप पिछले 20 सालों पर नजर डालें तो भारत को विश्वास है चाहे अमेरिका में जिसकी भी सरकार हो वह उसके साथ काम करेगा।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 13 Aug 2024 03:13 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति चुनाव पर भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने दिया बयान (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। अमेरिका में जैसे-जैसे राष्ट्रपति चुनाव का समय नजदीक आ रहा है, उसके साथ माहौल और दिलचस्प होता जा रहा है। अब अमेरिकी राष्ट्रपति को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सामने आया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को इस बात पर जोर दिया कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ काम करने में सक्षम होगा, चाहे वह कोई भी हो।

आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के बारे में बात करते हुए, जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी प्रणाली अपना फैसला देगी, और भारत को विश्वास है कि चाहे जिसकी भी सरकार हो, वह उसके साथ काम करेगा।

'आज हम एक कठिन दौर से गुजर रहे'

विदेश मंत्री राष्ट्रीय राजधानी में इंडियास्पोरा की इम्पैक्ट रिपोर्ट के लॉन्च के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा, 'आम तौर पर, हम अन्य लोगों के चुनावों पर टिप्पणी नहीं करते हैं क्योंकि हम यह भी आशा करते हैं कि अन्य लोग हमारे बारे में टिप्पणी न करें। अमेरिकी प्रणाली अपना फैसला सुना देगी। लेकिन अगर आप पिछले 20 वर्षों पर नजर डालें, तो हमें पूरा विश्वास है कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ काम करने में सक्षम होंगे, चाहे वह कोई भी हो।

इसके अलावा, वह आज दुनिया को कैसे देखते हैं, इसका जवाब देते हुए, जयशंकर ने कहा कि आज, हम एक असाधारण कठिन दौर से गुजर रहे हैं, जो यूक्रेन और इजरायल में चल रहे संघर्षों को रेखांकित करता है। उन्होंने ये भी कहा कि यह अगले पांच सालों के लिए बहुत गंभीर पूर्वानुमान होगा।

कोविड से बाहर नहीं आ पाए कई लोग-जयशंकर

जयशंकर ने आगे कहा, आपके पास वह है जो आप मध्य पूर्व में घटित होते हुए देख रहे हैं, आप जो यूक्रेन में घटित होते हुए देख रहे हैं, जो आप दक्षिण पूर्व एशिया, पूर्वी एशिया में घटित होते हुए देख रहे हैं, कोविड का निरंतर प्रभाव जिसे हममें से जो लोग इससे बाहर आए हैं, वे हल्के में लेते हैं, लेकिन कई लोग इससे बाहर नहीं आ पाए हैं। आगे दुनिया भर में आर्थिक चुनौतियों का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि आज कई देश संघर्ष कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 'आप उन्हें क्यों बचा रहे हैं, कुछ तो गायब है' प्रिंसिपल की ताकत पर HC ने ममता सरकार से पूछे कई सवाल

यह भी पढ़ें:  'अब मैं और अधिक आस्तिक हो गया हूं', एलन मस्क के साथ इंटरव्यू में ऐसा क्यों बोले ट्रंप?