Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने इजरायली समकक्ष से की वार्ता, दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया में मौजूदा स्थिति पर की चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को अपने इजरायली समकक्ष इजरायल काट्ज के साथ पश्चिम एशिया की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि इजरायल के विदेश मंत्री काट्ज से बातचीत कर अच्छा लगा। हमने पश्चिम एशिया की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। हमने इस संबंध में भारत के विचारों आकलन और हितों के बारे में चर्चा की। हम दोनों ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 30 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने इजरायली समकक्ष से की वार्ता। फोटोः @Israel_katz

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को अपने इजरायली समकक्ष इजरायल काट्ज के साथ पश्चिम एशिया की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इजरायल के विदेश मंत्री काट्ज से बातचीत कर अच्छा लगा। हमने पश्चिम एशिया की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। हमने इस संबंध में भारत के विचारों, आकलन और हितों के बारे में चर्चा की। हम दोनों ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।

सुरक्षा चिंताओं पर किया विचार विमर्श

समझा जाता है कि दोनों मंत्रियों ने गाजा की स्थिति के साथ-साथ हाउती आतंकवादियों द्वारा लाल सागर में मालवाहक जहाजों को निशाना बनाए जाने से उत्पन्न सुरक्षा चिंताओं पर भी विचार-विमर्श किया।

काट्ज ने जताया भारत का आभार

दूसरी तरफ, इजरायल काट्ज ने उनके देश का समर्थन करने और मित्रता के लिए भारत का आभार जताया है। काट्ज ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि उन्होंने जयशंकर के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों और पश्चिम एशिया में भारत से जुड़ी परियोजनाओं पर बातचीत की।

यह भी पढ़ेंः Jaishankar on Global South: ग्लोबल साउथ की प्रगति के बिना विश्व का विकास असंभव, नाइजीरिया में बोले एस जयशंकर

इजरायल आने का दिया निमंत्रण 

उन्होंने कहा कि हमने पोत परिवहन की सुरक्षा और भारत को मध्य पूर्व से जोड़ने वाली क्षेत्रीय परियोजनाओं सहित क्षेत्रीय सुरक्षा खतरों पर चर्चा की। मैंने हमारे अपहृत लोगों की वापसी के महत्व पर भी जोर दिया। मैंने महामहिम को हमारी अच्छी बातचीत जारी रखने के लिए इजरायल आने का निमंत्रण दिया।