Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake In Andaman Nicobar: भूकंप के झटकों से हिला अंडमान और निकोबार, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar islands) में गुरुवार तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार 10 नवंबर को सुबह लगभग 229 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

By Mohd FaisalEdited By: Updated: Thu, 10 Nov 2022 04:26 AM (IST)
Hero Image
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके लगे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar islands) में गुरुवार तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 10 नवंबर को लगभग 2:29 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

4.3 तीव्रता का भूकंप आया

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, पोर्टब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप के 253 किमी एसएसई में 10 नवंबर को लगभग 2:29 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। हालांकि, इस भूकंप से किसी तरह के कोई नुकसान की खबर नहीं है।

3 व 2 सितंबर को महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

बता दें कि इससे पहले अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 3 सितंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई थी। इसके पहले दो सितंबर को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई थी।

यह भी पढ़ें- Earthquake News: भारत में 9 महीने में आए 948 भूकंप, 240 बार 4 से ज्‍यादा तीव्रता; कहीं ये खतरे की घंटी...?

दिल्ली-NCR में महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

एक दिन पहले ही दिल्ली-NCR में भूकंप (Earthquake In Delhi-NCR) के झटके महसूस किए गए थे। जानकारी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई थी। दिल्ली-NCR में आधी रात को 1 बजकर 58 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र नेपाल था। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग एकदम दहशत में आ गए और लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

यह भी पढ़ें- Earthquake: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में कांपी धरती, नेपाल में 6 की मौत; रिक्टर स्केल पर 6.3 रही तीव्रता

यह भी पढ़ें- Earthquake Update Today: दिल्ली-यूपी समेत भारत के 7 राज्यों में भूकंप के झटके, नेपाल में 6 की मौत