Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Assam: असम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.3 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Assam असम के नागांव जिले के कामपुर कस्बे के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई। भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार यह शाम को तकरीबन 430 बजे के करीब आया। हालांकि भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। यहां पढ़ें इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 26 Sep 2024 05:33 PM (IST)
Hero Image
भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। असम में गुरुवार शाम धरती कांपी और भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई। वहीं इसका केंद्र कामपुर टाउन से करीब 5 किलोमीटर दूर था।

भूकंप शाम को करीब 4:30 बजे आया। फिलहाल भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इस संबंध में एक्स पर पोस्ट कर बताया, 'एम का ईक्यू: 4.3, दिनांक: 26/09/2024, 16:30:52 IST, अक्षांश: 26.12 उत्तर, लंबाई: 92.54 पूर्व, गहराई: 25 किमी, स्थान: नागांव, असम।'

रिक्टर स्केल से मापी जाती है तीव्रता

गौरतलब है कि भूकंप की तीव्रता को रिक्टर स्केल से मापा जाता है, जिसका स्केल 1 से 9 तक होता है। इसे भूकंप के केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है। इसी तीव्रता से अंदाजा लगाया जाता है कि भूकंप का झटके कितना भयावह था।