Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake: चीन-ताइवान-अफगानिस्तान में दिखा कुदरत का कहर, सितंबर में कब-कब कांपी धरती!

Earthquake सितंबर माह के दौरान दुनिया के कई देशों में भूकंप के रूप में कुदरत का कहर देखने को मिला है। भूकंप के कारण चीन अफगानिस्तान समेत कई देशों में लोगों ने अपनी जान तक गंवा दी है।

By Mohd FaisalEdited By: Updated: Tue, 20 Sep 2022 11:33 AM (IST)
Hero Image
सितंबर में कब-कब कांपी धरती (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। चीन, ताइवान, इंडोनेशिया और अफगानिस्तान समेत कई देश ऐसे हैं, जहां सितंबर माह के दौरान भूकंप ने भयानक तबाही मचाई। पिछले कुछ दिनों में दुनिया भर के अलग-अलग देशों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। जिससे जानमाल का काफी नुकसान हुआ। इस भूकंप का सबसे ज्यादा असर चीन के सिचुआन प्रांत और ताइवान में देखने को मिला। चीन में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा 90 के पार पहुंच गया। वहीं, ताइवान में एक ही दिन के अंदर तीन बार भूकंप के जोरादर झटके महसूस किए गए। यहां कई इमारतें जमींदोज हो गई और सड़कों के बीच दरारें आ गईं। यहीं नहीं, इस दौरान कई पुल भी टूट गए हैं।

चीन में 93 लोगों की हुई मौत

चीन के सिचुआन प्रांत में 5 सितंबर को लुडिंग काउंटी में भूकंप के जोरदार झटके महसूस हुए। 6.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप ने सिचुआन प्रांत में ऐसी तबाही मचाई, जिससे चीन पूरी तरह से हिल गया। 6.8 तीव्रता के भूकंप में कुल 93 लोगों की मौत हो गई और 25 लापता हैं।

अफगानिस्तान में 8 लोगों की मौत

अफगानिस्तान के कई प्रांतों में 5 सितंबर को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। उत्तर-पूर्वी अफगानिस्तान में आए भूकंप में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई थी।

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप ने ली 4 की जान

पापुआ न्यू गिनी में आए 7.6 तीव्रता के भीषण भूकंप में चार लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग गंभीर रुप से घायल हुए थे। भूकंप का असर मदांग प्रांत और मोरोब प्रांत में देखने को मिला था। इस भूकंप से स्वास्थ्य केंद्रों, घरों, ग्रामीण सड़कों और राजमार्गों को नुकसान पहुंचा था।

भूकंप से ढही इमारत, पटरी से उतरी ट्रेन

ताइवान में 24 घंटे के अंदर लगातार तीन बार भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। ताइवान में 6.8, 6.4, 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप के झटके इतने जोरादार थे कि कई इमारतों को नुकसान पहुंचा। यहीं नहीं, भूकंप के झटकों के कारण ट्रेन भी पटरी से उतर गई थी और इस दौरान सड़कों में भी दरारें पड़ गई।

मेक्सिको में एक की मौत

सोमवार को मेक्सिको में भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई। भूकंप के झटकों की वजह से एक दीवार गिर गई, जिसमें एक की मौत हो गई। इसके अलावा मेक्सिको के कई शहरों की बिजली भी चली गई।

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में जापान, म्यांमार, भारत समेत कई देशों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि, इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- US STORM: तूफान फियोना ने उत्तर अमेरिकी देश प्यूर्टो रिको में मचाई तबाही, सैनिकों ने सैकड़ों लोगों को बचाया

यह भी पढ़ें- Earthquake in Mexico: मेक्सिको में आया 7.5 तीव्रता का जोरदार भूकंप, दीवार गिरने से एक की मौत; कई इमारतों में आई दरारें