Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने राज्यों में विशेष पर्यवेक्षक किए नियुक्त, चुनावी प्रक्रिया की निगरानी की मिली जिम्मेदारी

Lok Sabha Election 2024 चुनाव आयोग ने आगामी चुनावों के दौरान समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को कई राज्यों में प्रशासनिक सुरक्षा और व्यय निगरानी उद्देश्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की। पोल पैनल ने कहा शानदार ट्रैक रिकॉर्ड वाले विशेष पर्यवेक्षकों पूर्व सिविल सेवकों को कड़ी निगरानी के साथ चुनावी प्रक्रिया की निगरानी करने का काम सौंपा गया है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 02 Apr 2024 12:38 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने राज्यों में विशेष पर्यवेक्षक किए नियुक्त

पीटीआई, नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने आगामी चुनावों के दौरान समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को कई राज्यों में प्रशासनिक, सुरक्षा और व्यय निगरानी उद्देश्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की।

पोल पैनल ने कहा, शानदार ट्रैक रिकॉर्ड वाले विशेष पर्यवेक्षकों (special observers) पूर्व सिविल सेवकों को कड़ी निगरानी के साथ चुनावी प्रक्रिया की निगरानी करने का काम सौंपा गया है, खासकर धन, बाहुबल और गलत सूचना के प्रभाव से उत्पन्न चुनौतियों की पृष्ठभूमि में इन्हें जिम्मेदारी दी गई है।

चुनाव प्राधिकरण ने कहा, विशेष पर्यवेक्षकों (सामान्य और पुलिस) को पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार में तैनात किया गया है, जहां की आबादी सात करोड़ से अधिक है और आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी, जहां एक साथ विधानसभा चुनाव होने हैं।

इसमें कहा गया है कि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में विशेष व्यय पर्यवेक्षक (Special Expenditure Observers) भी तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Heatwave In India: इस साल भारत में लंबे समय तक चलेगी हीटवेव, अप्रैल से जून के बीच तपेगा देश का 85% हिस्सा

यह भी पढ़ें- 'मैं आपके घर का नाम बदल दूं तो...', एस जयशंकर का अरुणाचल को लेकर चीन को दो टूक जवाब