Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election: EC ने की गृह मंत्रालय के साथ बैठक, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर क्या हुई बात?

जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां शुरू कर दी है। आयोग ने इसी सिलसिले में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ बुधवार को बैठक की। EC ने राज्य के विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की करीब 12 सौ कंपनियों की तैनाती की मांग की है। आयोग इससे पहले चुनावी तैयारियों को जांचने के लिए राज्य का दौरा भी कर चुका है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 14 Aug 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की मांगी गई करीब 12 सौ कंपनियां।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने वैसे तो अपनी उल्टी गिनती शुरू कर दी है। इस चुनाव में सुरक्षा एक बड़ा विषय रहता है। ऐसे में आयोग ने बुधवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ इस मुद्दे पर लंबी बैठक की। इसमें राज्य के सुरक्षा इंतजामों को जांचने सहित चुनाव के लिए केंद्रीय बल की आवश्यकता व उपलब्धता जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई।

केंद्रीय सुरक्षा बलों की 1200 कंपनियों की हो सकती है तैनाती

इस बीच, जो जानकारी सामने आई है, उसके तहत राज्य के विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की करीब 12 सौ कंपनियों की मांग सामने आई है। राज्य में लोकसभा चुनाव के दौरान भी सुरक्षा बलों की 650 कंपनियां लगाई गई थीं। आयोग इससे पहले चुनावी तैयारियों को जांचने के लिए राज्य का दौरा भी कर चुका है।

आयोग ने की केंद्रीय गृह सचिव के साथ बैठक

विगत सप्ताह राज्य के दौरे पर गए आयोग ने चुनावी तैयारियों को लेकर संतोष जताया था और संकेत दिए थे कि जल्द ही उनकी इस मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ भी बैठक होने वाली है, जिसके बाद चुनाव की तारीखें घोषित की गई हैं। इसी क्रम में आयोग ने बुधवार को केंद्रीय गृह सचिव के साथ बैठक की है। यह बैठक आयोग के दफ्तर में ही हुई।

प्रत्याशियों की सुरक्षा को लेकर हुई चर्चा

सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय गृह सचिव के साथ बैठक में आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान प्रत्येक प्रत्याशियों की सुरक्षा को लेकर विस्तार से चर्चा की है। वहीं, लोकसभा चुनाव की तरह विधानसभा चुनाव को भी कम से कम पांच चरणों में कराने पर सहमति जताई गई है।

राज्य में लोकसभा चुनाव भी पांच चरणों में कराया गया था। ऐसे में राज्य के पास पांच चरणों में चुनाव कराने का पूरा सुरक्षा प्लान भी मौजूद है। इस बीच, जो संकेत मिल रहे हैं, उसके तहत 19 अगस्त के बाद राज्य के विधानसभा चुनाव घोषित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में कब होंगे विधानसभा चुनाव? EC ने दिया अहम संकेत

Jammu Kashmir News: 'पहले परिसीमन फिर इलेक्शन...मिलेगा राज्य का दर्जा', विधानसभा चुनाव को लेकर क्या बोले LG मनोज सिन्हा