Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka Elections: कर्नाटक दौरे पर पहुंची निर्वाचन आयोग की टीम, विधानसभा चुनाव की तैयारियों का लेगी जायजा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग की एक टीम यहां पहुंची है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व वाली टीम में चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल भी मौजूद हैं।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 09 Mar 2023 04:27 PM (IST)
Hero Image
Karnataka Elections: कर्नाटक दौरे पर पहुंची निर्वाचन आयोग की टीम

बेंगलुरु, पीटीआई। कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग के अधिकारियों की एक टीम यहां पहुंचा। बता दें कि निर्वाचन आयोग की टीम तीन दिवसीय कर्नाटक दौरे पर है, जो मई में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का आकलन करेगी।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार के साथ चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल भी मौजूद हैं। इस दौरान निर्वाचन आयोग की टीम ने कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी (CEO) मनोज कुमार मीणा और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात करेगी निर्वाचन आयोग की टीम

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, निर्वाचन आयोग की टीम राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेगी और उनके सुझाव प्राप्त करेगी। साथ ही शिकायतों को भी सुना जाएगा। टीम यहां 'समावेशी चुनाव और चुनाव अखंडता' पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भी भाग लेगी, जिसमें विभिन्न लोकतांत्रिक देशों के चुनाव आयुक्त भाग लेंगे।

उपायुक्तों के साथ बैठक करेगा निर्वाचन आयोग

निर्वाचन आयोग आगामी चुनाव पर की जा रही तैयारियों को लेकर 10 मार्च को सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ बैठक करेगा। बाद में निर्वाचन आयोग मतदाता जागरूकता के लिए एलईडी वाहनों को हरी झंडी दिखाएगा। हालांकि, इससे पहले चुनाव पर आधारित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन होगा।

कर्नाटक से दिल्ली वापस लौटने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त 11 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे।

आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां जोरो पर हैं। राजनीतिक दलों के बीच में आरोप-प्रत्योरोप का दौर जारी है और तमाम दल मतदाताओं को लुभाने के लिए अपनी रणनीति को अंजाम देने में जुटे हुए हैं। ऐसे में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस ने जनसभाएं करना भी शुरू दी हैं।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने राजनीति से संन्यास ले लिया है। इसके बावजूद पार्टी ने प्रचार अभियान की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी हैं और उन्होंने यह स्पष्ट भी किया था कि वो पार्टी के काम करते रहेंगे।