Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव के लिए इनके कंधों पर होगी बड़ी जिम्मेदारी, UP-बिहार समेत इन 6 राज्यों में स्पेशल ऑब्जर्वर्स की तैनाती

चुनाव आयोग (Lok Sabha Election 2024) ने उत्तर प्रदेश बिहार और पश्चिम बंगाल सहित छह राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों की तैनाती दी है। आयोग ने इसके साथ ही उत्तर प्रदेश तमिलनाडु कर्नाटक ओडिशा व आंध्र प्रदेश में चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए भी विशेष पर्यवेक्षकों (व्यय) की भी तैनाती दी है। जो राज्यों में इसके लिए तैनात किए गए पर्यवेक्षकों और विभागीय अधिकारियों की गतिविधियों को जांचेंगे।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 02 Apr 2024 07:48 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव के लिए इनके कंधों पर होगी बड़ी जिम्मेदारी (Image: Jagran)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा सहित चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल सहित छह राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों की तैनाती दी है। इनमें सामान्य व पुलिस दोनों तरह के विशेष पर्यवेक्षक शामिल है।

आयोग ने इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, ओडिशा व आंध्र प्रदेश में चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए भी विशेष पर्यवेक्षकों (व्यय) की भी तैनाती दी है। जो राज्यों में इसके लिए तैनात किए गए पर्यवेक्षकों और विभागीय अधिकारियों की गतिविधियों को जांचेंगे। साथ ही चुनाव आयोग को इससे जुड़ी सारी जानकारी भी देंगे।

छह राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों की तैनाती

आयोग ने इस दौरान जिन छह राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों की तैनाती दी है, उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश , पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और ओडिशा शामिल है। आयोग ने इस दौरान यह भी साफ किया है कि विशेष पर्यवेक्षकों की तैनाती उन सभी राज्यों में दी गई है, जहां सात करोड़ से अधिक मतदाता है या ऐसे बड़े राज्य जहां लोकसभा के साथ विधानसभा के चुनाव भी है।

राज्यों में फोर्स की तैनाती

आयोग से मुताबिक वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की यह तैनाती उनके साफ छवि व चुनाव से जुड़े उनके लंबे अनुभवों के आधार पर दी गई है।

जो चुनाव के दौरान राज्यों में फोर्स की तैनाती, ईवीएम के मूवमेंट व राजनीतिक दलों को दी जाने वाली चुनाव अनुमति आदि पर नजर रखेंगे। साथ ही राज्य में चुनाव से जुड़ी प्रत्येक अहम बैठकों में हिस्सा भी ले सकेंगे। इस दौरान इन विशेष पर्यवेक्षक की तैनाती मुख्य रूप से राज्य मुख्यालयों पर होगी, लेकिन जरूरत पड़ने पर किसी भी संवेदनशील क्षेत्र में भी कैंप कर सकेंगे।

किस राज्य के कौन होंगे विशेष पर्यवेक्षक

88 बैच आइएएस (राजस्थान कैडर) व विवेक दुबे, 81 बैच आइपीएस (आंध्र प्रदेश कैडर)। उत्तर प्रदेश- अजय वी नायक, 84 बैच आइएएस (बिहार कैडर) व मनमोहन ¨सह 88 बैच आइपीएस (बिहार कैडर)। पश्चिम बंगाल - आलोक सिन्हा, 86 बैच आइएएस( यूपी कैडर), व अनिल कुमार शर्मा , 84 बैच आइपीएस ( पंजाब कैडर ) । महाराष्ट्र- धर्मेंद्र गंगवार, 84 बैच आइएएस (बिहार कैडर) व एन के मिश्रा , 88 बैच आइपीएस ( सिक्किम कैडर)। आंध्र प्रदेश- राम मोहन मिश्रा, 87 बैच आइएएस ( असम-मेघालय कैडर) व दीपक मिश्रा, 84 बैच आइपीएस ( केंद्रीय कैडर) ओडिशा- योगेंद्र त्रिपाठी, 85 बैच आइएएस ( कर्नाटक कैडर) व रजनीकांत मिश्रा , 84 बैच आइपीएस (यूपी कैडर)( नोट- सभी अधिकारी सेवानिवृत्त है।

यह भी पढ़ें:  Lok Sabha Election: अमित शाह ने ईश्वरप्पा से उम्मीदवारी वापस लेने को कहा, बागी भाजपा नेता इरादा बदलने के पक्ष में नहीं

यह भी पढ़ें: Electoral Bond: SBI का चुनावी बॉन्ड SOP की जानकारी देने से इनकार, RTI की इस धारा का दिया हवाला