Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीनी नागरिकों के साथ मिलकर चला रहे थे सट्टेबाजी का एप, ED ने चार को दबोचा; 400 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी

Online Betting App Scam ऑनलाइन सट्टेबाजी और गेमिंग एप फ्रॉड मामले में ईडी ने बड़ा एक्शन लिया है । जांच एजेंसी ने चार लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया है जोकि कथित तौर पर कुछ चीनी नागरिकों के साथ मिलकर ये एप चला रहे थे। इसके जरिये 400 करोड़ रुपये से अधिक का फ्रॉड करने का आरोप है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 16 Aug 2024 09:15 PM (IST)
Hero Image
ईडी ने पोंजी स्कीम मामले में एक कंपनी की 29 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। (File Image)

पीटीआई, नई दिल्ली। ईडी ने ऑनलाइन सट्टेबाजी और गेमिंग एप के जरिये 400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के संबंध में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। चीनी नागरिक यह एप कथित तौर पर कुछ भारतीयों के साथ मिलकर चला रहे थे।

ईडी ने शुक्रवार को बयान में बताया कि अरुण साहू, आलोक साहू, चेतन प्रकाश और जोसेफ स्टालिन को फिएविन नामक एप से संबंधित मामले में मनी लॉन्ड्रिंग रोधी कानून के तहत पकड़ा गया है। मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला कोलकाता के एक पुलिस स्टेशन में ऑनलाइन गेमर्स के साथ धोखाधड़ी को लेकर दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है।

अदालत ने 14 दिनों की हिरासत में भेजा

यह प्राथमिकी अज्ञात लोगों के विरुद्ध दर्ज की गई थी। ईडी ने यह नहीं बताया कि इन लोगों को कब गिरफ्तार किया गया, लेकिन कहा कि कोलकाता की एक विशेष अदालत ने इन लोगों को 14 दिनों के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है।

पोंजी स्कीम चलाने वाली कंपनी की संपत्ति जब्त

ईडी ने पोंजी स्कीम चलाकर धोखाधड़ी करने वाली एक कंपनी की 29 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त की है। यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग रोधी कानून के तहत जांच के दौरान की गई है। ईडी ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि पर्लवाइन इंटरनेशनल के बैनर तले चलने वाले पोर्टल के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है।

मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला आरबीआई की शिकायत पर मेघालय पुलिस के अपराध जांच विभाग द्वारा दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है। पर्लवाइन इंटरनेशनल खुद को अमेरिका की कंपनी होने का दावा करती थी, जो मान्यता प्राप्त नहीं थी। इसने कई आकर्षक निवेश विकल्प प्रदान किए थे। इसने सदस्यता शुल्क के रूप में न्यूनतम 2250 रुपये एकत्र किए और 2018 से मार्च 2023 के बीच भारत में पोंजी योजनाएं चलाईं।