Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PNB Fraud Case: नीरव मोदी पर ED की बड़ी चोट, 29.75 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

ईडी ने भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने नीरव की 29.75 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच कर दी है। आपको बता दें कि नीरव मोदी अभी लंदन की जेल में बंद है। पीएनबी से धोखाधड़ी के मामले की जांच सीबीआई द्वारा भी की जा रही है। उसे उसी साल लंदन में गिरफ्तार किया गया था।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Wed, 11 Sep 2024 10:09 PM (IST)
Hero Image
ईडी ने जब्त की नीरव की संपत्ति (फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली। ईडी ने भगोड़े नीरव मोदी की 29.75 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच कर दी है। इससे पहले भारत और विदेशों में नीरव और उसके सहयोगियों से जुड़ी 2,596 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की जा चुकी है। नीरव मोदी को दिसंबर 2019 में मुंबई पीएमएलए अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था।

ब्रिटेन की जेल में बंद है नीरव मोदी

भगोड़ा नीरव वर्तमान में ब्रिटेन की जेल में बंद हैं और इस कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले के संबंध में भारत में अपनी प्रत्यर्पण याचिका हार गया है, जिसकी जांच सीबीआइ द्वारा भी की जा रही है। इस मामले के मुख्य आरोपित नीरव और उसके चाचा मेहुल चोकसी के साथ-साथ अन्य लोगों के खिलाफ बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से धोखाधड़ी करने के आरोप में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ईडी जांच कर रही है।

लंदन में हुई थी नीरव की गिरफ्तारी

नीरव मोदी को दिसंबर 2019 में मुंबई पीएमएलए अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था। उसे उसी साल लंदन में गिरफ्तार किया गया था। नीरव मोदी के खिलाफ प्रत्यर्पण की कार्यवाही शुरू की गई थी और ब्रिटेन में प्रगति पर है। इस साल की शुरुआत में नीरव मोदी ने ब्रिटेन की अदालत में जमानत के लिए आवेदन किया था, लेकिन सातवीं बार इसे खारिज कर दिया गया। एजेंसी ने कहा कि नीरव ने जमानत आदेश के खिलाफ ब्रिटेन के हाई कोर्ट के समक्ष अपील दायर की थी, जिसे बाद में वापस ले लिया गया।